घरों-दुकानों से ही सुनिश्चित करें कूड़े की छंटाई

घरों व दुकानों से कूड़ा उठाते समय ही यह सुनिश्चित हो कि गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 05:41 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 05:41 AM (IST)
घरों-दुकानों से ही सुनिश्चित करें कूड़े की छंटाई
घरों-दुकानों से ही सुनिश्चित करें कूड़े की छंटाई

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : घरों व दुकानों से कूड़ा उठाते समय ही यह सुनिश्चित हो कि गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग किया गया है। यह निर्देश उपायुक्त देवाश्वेता बनिक ने स्थानीय नगर परिषद के अधिकारियों व कर्मचारियों को दिए। सोमवार को हमीर भवन में साप्ताहिक समीक्षा बैठक हुई। अध्यक्षता उपायुक्त ने की।

उन्होंने कहा आरंभिक स्तर पर गीले और सूखे कचरे को अलग करके ही इसका सही निष्पादन किया जा सकता है। इसके लिए नागरिकों को भी जागरूक एवं प्रेरित किया जाना चाहिए। नगर परिषद अधिकारियों से कहा कि वे शहर में या इसके आसपास के क्षेत्रों विशेषकर जंगलों और नालों में कूड़े के हॉट स्पॉट न बनने दें। अगर कोई व्यक्ति यहां-वहां कूड़ा फेंक रहा है तो उसका चालान करें।

-----------

दुकानों का किराया हर महीने वसूल करें

उपायुक्त ने बस स्टैंड के निकट बनी नई दुकानों के किराये की हर महीने वसूली करने के आदेश भी दिए। जिला में अवैध खनन के मामलों की समीक्षा करते हुए कहा कि पिछले महीने इस तरह के मामलों में 39 चालान किए गए हैं तथा लगभग 14 हजार रुपये जुर्माना वसूला है। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को जिला की सभी नदियों और खड्डों का नियमित रूप से औचक निरीक्षण करने तथा खनन के कारण पुलों एवं अन्य सरकारी संपत्तियों को संभावित नुकसान का विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए।

-------------

मेडिकल कॉलेज परिसर के निर्माण कार्य पर चर्चा

जोल सप्पड़ में मेडिकल कॉलेज परिसर के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा इसके दायरे में आ रहे मिडिल स्कूल के लिए नई जगह चिह्नित कर ली है। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक इसकी हस्तांतरण प्रक्रिया शीघ्र शुरू करें। उपायुक्त ने खैरी में गौ अभयारण्य और जिला मुख्यालय में पार्किंग का निर्माण कार्य भी जल्द पूरा करने को कहा।

----------

दिसंबर में लक्ष्य पूरा करे विभाग

उपायुक्त ने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जलजीवन मिशन के तहत 12 जनवरी तक सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों और आंगनबाड़ी केंद्रों में नल लगाने का लक्ष्य तय किया है। सभी संबंधित विभाग दिसंबर में ही इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए तेजी से कार्य करे। बैठक में राजस्व कॉलोनी और भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के सभागार के लिए जमीन आवंटन के मामलों पर भी चर्चा की गई। बैठक में एडीएम जितेंद्र सांजटा, एसडीएम डा. चिरंजी लाल चौहान समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-----------

अधिक से अधिक टेस्ट करें

जिला में कोरोना के मामलों और इस वैश्विक महामारी से संबंधित आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों को अपने कार्यालयों तथा फील्ड में विशेष सावधानियां बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिन से संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमें अधिक से अधिक टेस्टिग और कांटेक्ट ट्रेसिग पर विशेष जोर दें। अगर किसी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का नया हॉट स्पॉट बनता है तो वहां इसके वास्तविक कारणों का पता लगाएं।

chat bot
आपका साथी