पंचायत चुनाव व कोरोना महामारी बड़ी चुनौती : देबाश्वेता बानिक

रणवीर ठाकुर हमीरपुर कोरोना महामारी के दौरान आगामी पंचायत चुनाव मेरे लिए बड़ी चुन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 04:07 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 04:07 PM (IST)
पंचायत चुनाव व कोरोना महामारी बड़ी चुनौती : देबाश्वेता बानिक
पंचायत चुनाव व कोरोना महामारी बड़ी चुनौती : देबाश्वेता बानिक

रणवीर ठाकुर, हमीरपुर

कोरोना महामारी के दौरान आगामी पंचायत चुनाव मेरे लिए बड़ी चुनौती के समान हैं। कोरोनाकाल में पंचायत चुनाव को सूझबूझ से पूरा करवाना तथा लोगों को कोरोना महामारी के संकट से उभारने के लिए प्रशासन की ओर से हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। प्रयास रहेगा कि पंचायतों के विकास कार्यो पर खर्च होने वाली धनराशि को चुने हुए प्रतिनिधि समय रहते खर्च करें ताकि गांवों के लोगों को विकास का भरपूर लाभ मिल सके। पंचायत चुनाव की तैयारियों के साथ पंचायतों में आरक्षण प्रणाली को नियमों के तहत लागू किया जाएगा। यह सभी बातें उपायुक्त हमीरपुर देबाश्वेता बानिक ने दैनिक जागरण को दिए अपने पहले साक्षात्कार में कहीं। पेश हैं मुख्य अंश :-

---------------------

-कोरोनाकाल में पंचायत चुनाव की तैयारी कैसी है?

:-कोरोना महामारी व पंचायतीराज के तहत चुनाव करवाना मेरे लिए बड़ी चुनौती के समान है। पंचायत चुनाव की तैयारी भी जरूरी है और इस दौरान कोरोना महामारी से लोगों को जागरूक करना भी, ताकि सरकार व प्रशासन के नियमों का पालन किया जा सके और चुनाव भी समय से करवाए जा सकें।

-पहली बार उपायुक्त का प्रभार मिला है, इसे कैसे देखते हैं?

:-सरकार व जनता के विश्वास पर खरा उतरने का पूरा प्रयास होगा। उपायुक्त के पद पर मुझे बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा वहीं मेरा अनुभव भी बढ़ेगा और जनता के कार्यो में भी तेजी आएगी।

-जिलाभर में तीन साल के कार्यो को गति मिलेगी?

:-हमीरपुर जिला के सभी उपमंडलों से लेकर शहरों को सुंदर बनाने का प्रयास तेज किया जाएगा। तीन वर्ष से चल रहे विकास कार्यो को कोई ब्रेक नहीं लगेगी। पुराने विकास कार्यो में तेजी लाई जाएगी ताकि वह समय पर पूरे हों और इनका लाभ लोगों को मिले।

-कोरोना महामारी के दौरान लोग नियमों को दरकिनार कर रहे हैं?

:-मेरी लोगों से अपील है कि कोरोना महामारी के दौरान लोग घरों से बाहर निकलते ही प्रशासन व सरकार के बनाए नियमों का पालन करें। इस बड़ी महामारी से लोगों को स्वयं भी अपना बचाव करना है और दूसरों को भी अपना बचाव करने के लिए प्रेरित करना है। हर व्यक्ति शारीरिक दूरी व मास्क का जरूर ध्यान रखे ताकि नियम न टूटे और कोरोना से भी जंग लड़ी जा सके।

-बतौर उपायुक्त आपकी प्राथमिकता क्या है?

:-उपायुक्त का कार्यभार संभालते ही मेरी प्राथमिकता समाज में रहने वाले लोगों की सेवा करना है। मैं हर अधिकारी व कर्मचारी को यही संदेश देती हूं कि आपके कार्यालय में अपने कार्य लेकर आने वाले लोगों की हर समस्या को प्राथमिकता से हल करें ताकि उन्हें किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी