पहले दिन 60 साल से अधिक आयु के 11 लोगों को लगाए टीके

जागरण संवाददाता हमीरपुर कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए गठित जिलास्त

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:42 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:42 PM (IST)
पहले दिन 60 साल से अधिक आयु 
के 11 लोगों को लगाए टीके
पहले दिन 60 साल से अधिक आयु के 11 लोगों को लगाए टीके

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए गठित जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक सोमवार को हमीर भवन में उपायुक्त देबाश्वेता बानिक की अध्यक्षता में हुई। इसमें कोविड-19 टीकाकरण के तृतीय चरण के क्रियान्वयन पर चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि तृतीय चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क टीके लगाए जाएंगे। जिले में पहले दिन 60 वर्ष से अधिक आयु के 11 लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन दी गई।

हमीरपुर जिले में लगभग 50 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए को-विन एप पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के साथ-साथ टीकाकरण सत्र पर ऑन साइट पंजीकरण भी करवाया जा सकता है। 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को मेडिकल काउंसिलिंग से मान्यता प्राप्त मेडिकल प्रैक्टिशनर से जारी गंभीर बीमारी से संबंधित प्रमाणपत्र साथ लगाना होगा। देबाश्वेता बानिक ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि वे टीकाकरण के लिए स्वेच्छा से आगे आएं और इस महामारी के प्रसार को रोकने में अपना सहयोग दें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों से इस बारे में ग्रामस्तर तक जागरूकता लाने के लिए सघन कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कहा गया कि पहली मार्च से डा. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में टीकाकरण प्रारंभ किया जा चुका है।

मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण के लिए सप्ताह के तीन दिन मंगलवार, वीरवार एवं शुक्रवार निर्धारित किए गए हैं। आगामी सात मार्च, 2021 से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा, जिसके लिए मंगलवार एवं शुक्रवार के दिन तय किए गए हैं। 15 मार्च से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उपस्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मंगलवार तथा उपस्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक वीरवार को कोविड-19 के टीके लगाए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त विभिन्न कारणों से टीकाकरण से छूट गए पंजीकृत अथवा गैर-पंजीकृत स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं व फ्रंटलाइन वर्कर को भी टीके की पहली या दूसरी डोज लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिले में अभी तक 5,418 पंजीकृत स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं में से 4,504 को टीके लगाए जा चुके हैं। इसी प्रकार राजस्व विभाग के 408 में से 317, पंचायतीराज संस्थानों के 479 में से 310 तथा पुलिस व होमगार्ड इत्यादि के पंजीकृत 1,443 में से 1,025 कर्मियों को टीके लगाए जा चुके हैं। शहरी निकायों के 34 प्रतिशत वर्करों को टीके लगाए गए हैं। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना सोनी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजय जगोता, मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. आरके अग्निहोत्री सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी