त्योहारी सीजन में कोरोना नियमों का करवाएं पालन

जागरण संवाददाता हमीरपुर उपायुक्त देबाश्वेता बनिक ने त्योहारी सीजन को देखते हुए सभी संबंधि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 07:25 PM (IST)
त्योहारी सीजन में कोरोना नियमों का करवाएं पालन
त्योहारी सीजन में कोरोना नियमों का करवाएं पालन

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : उपायुक्त देबाश्वेता बनिक ने त्योहारी सीजन को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को कोरोना नियमों का पालन सख्ती से करवाने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को पुलिस, प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिला में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में कई त्योहारों के मद्देनजर जिले के सभी बाजार, सार्वजनिक स्थलों तथा बसों-टैक्सियों में लोगों की भीड़ के कारण संक्रमण की आशंका बढ़ सकती है। इसलिए सभी एसडीएम, पुलिस अधिकारी, बीडीओ और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना संबंधी सभी नियमों को सख्ती से लागू करवाएं।

उपायुक्त ने कहा कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों का नियमित निरीक्षण किया जाना चाहिए और लोगों को मास्क के प्रयोग तथा शारीरिक दूरी के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए। सभी एसडीएम और तहसीलदार शिक्षण संस्थानों का भी निरीक्षण करें तथा विद्यार्थियों को जागरूक करें। बसों और टैक्सियों में भी कोरोना संबंधी नियमों को सख्ती से लागू करवाएं। जिला में सैंपलिग-टेस्टिग बढ़ाने पर विशेष जोर देते हुए उपायुक्त ने कहा कि संक्रमित लोगों के प्राथमिक संपर्क में आए सभी लोगों की तुरंत पहचान की जानी चाहिए और निर्धारित अवधि के बाद इन सभी लोगों के टेस्ट होने चाहिए। संपर्क में आए इन लोगों को टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही घरों से बाहर निकलने दें। वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को 25 नवंबर तक कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के लिए तेजी से कार्य करें तथा इस अभियान की रोजाना समीक्षा करें।

बैठक में एसपी डा. आकृति शर्मा, एसडीएम हमीरपुर डा. चिरंजी लाल चौहान, एसडीएम सुजानपुर शिल्पी बेक्टा, एसडीएम भोरंज राकेश शर्मा, सहायक आयुक्त रमन घरसंगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके अग्रिहोत्री मौजूद रहे।

-------------

अग्निकांड से बचाव के उपाय बताए

संवाद सहयोगी, दियोटसिद्ध : दीपावली के दौरान अग्निकांड रोकने के लिए अग्निशमन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। फायर चौकी बिझड़ी के पदाधिकारियों व कर्मचारियों ने अग्निकांड से बचाव के उपाय बताए। प्रभारी रतन चंद शर्मा ने विभाग की तैयारियों व आधुनिक उपकरणों का प्रदर्शन किया। उन्होंने दुकानदारों को हिदायत बरतने व खुले स्थानों पर पटाखे बेचने की हिदायत दी। अगर कोई दुकानदार अपनी लापरवाही से अग्निकांड का कारण बनता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी