जाहू को गंदगी से मिलेगी निजात, लगेगा कूड़ा संयंत्र

दीना नाथ शास्त्री जाहू जाहू को चारों तरफ फैली गंदगी से जल्द ही निजात मिल जाएगी। इसके लिए कस्ब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:58 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:15 AM (IST)
जाहू को गंदगी से मिलेगी निजात, लगेगा कूड़ा संयंत्र
जाहू को गंदगी से मिलेगी निजात, लगेगा कूड़ा संयंत्र

दीना नाथ शास्त्री, जाहू

जाहू को चारों तरफ फैली गंदगी से जल्द ही निजात मिल जाएगी। इसके लिए कस्बे में करीब 80 लाख रुपये की लागत से कूड़ा-कचरा निष्पादन संयंत्र लगाया जाएगा। इससे जहां पंचायत को आमदनी होगी, वहीं स्वच्छता को भी प्राथमिकता मिलेगी। स्थानीय पंचायत की मांग पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग (डीआरडीए) ने जाहू पंचायत के लिए कूड़ा-कचरा निष्पादन संयंत्र लगाने के लिए करीब 80 लाख रुपये के प्रोजेक्ट की प्रपोजल तैयार की है। इसके लिए जाहू के पुराने पुल के साथ डंपिग साइट के साथ कूड़ा-कचरा संयंत्र लगाने के लिए भूमि को भी चिन्हित कर लिया गया है।

इस कार्य के अमलीजामा देने के लिए लोक निर्माण, वन विभाग व राजस्व विभाग से जमीन की अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने का कार्य चला हुआ है। जाहू में लगने वाले कूड़ा-कचरा संयंत्र में जाहू, मुंडखर, भलवानी व बडैहर पंचायत का कूड़ा लाया जाएगा। पंचायत अपने स्तर पर इन पंचायतों से कूड़ा लाकर आगे बेचेगी। इससे पंचायत को जहां आमदनी होगी, वहीं स्वच्छता की भी बात बनेगी।

खुले में फेंकी जाती है गंदगी

जाहू पंचायत में कूड़ा कचरा फेंकने व नष्ट करने के लिए जगह-न होने की वजह से लोग जाहू के पुराने पुल, सीर व सुनैहल खड्ड के किनारे व खुली जगह पर गंदगी फेंकते हैं। पंचायत को गंदगी से मिलेगी निजात

जाहू पंचायत प्रधान राजू का कहना कि पंचायत की मांग पर जाहू के पुराने पुल के पास कूड़ा-कचरा संयंत्र लगाने की योजना है। 80 लाख रुपये के प्रोजेक्ट के लिए विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिए गए हैं। इससे पंचायत को गंदगी से निजात मिलेगी। स्वच्छता बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी

संपूर्ण स्वच्छता अभियान के भोरंज खंड समन्वयक कमल प्रकाश का कहना है कि पंचायत की मांग पर जाहू में कूड़ा-कचरा संयंत्र लगाने की योजना है। इसके लिए पंचायत को भूमि की अनापत्ति देने के लिए कहा गया है। अभी कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को कायम रखना सभी नागरिकों की जिम्मेवारी है।

chat bot
आपका साथी