बल्ह पंचायत बीपीएल मुक्त, ग्रामीण नाराज

विकास खंड हमीरपुर की बल्ह पंचायत को ग्रामसभा की बैठक में बीपीएल मुक्त करने के विरोध में ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 09:30 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:30 PM (IST)
बल्ह पंचायत बीपीएल मुक्त, ग्रामीण नाराज
बल्ह पंचायत बीपीएल मुक्त, ग्रामीण नाराज

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : विकास खंड हमीरपुर की बल्ह पंचायत को ग्रामसभा की बैठक में बीपीएल मुक्त कर दिया है। इसके विरोध में ग्रामीणों ने सोमवार को एसडीएम हमीरपुर डा. चिरंजी लाल चौहान को शिकायत पत्र सौंपा। उन्होंने आरोप लगाया कि पंचायत प्रतिनिधियों ने मजदूरों व गरीब लोगों का पक्ष सुने बिना पंचायत को बीपीएल मुक्त कर दिया है। इससे बीपीएल सूची में शामिल 66 परिवार विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाएंगे। कई लोग पंचायत के इस फैसले से नाराज हैं। लोगों का आरोप है कि शोर शराबे के बीच पंचायत को बीपीएल मुक्त घोषित कर दिया। हालांकि पंचायत में अभी भी कई पात्र परिवार हैं, जो मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं।

अमरजीत सिंह, प्रवीण कुमार, देशराज, रवि कुमार, जगदीश चंद, विमला देवी, रक्षा देवी, सुभाष चंद ने बताया कि पंचायत में कुछ ऐसे भी परिवार हैं, जिनके पास आय का कोई साधन नहीं हैं। कुछ लोगों ने शोर मचाया कि पंचायत को बीपीएल मुक्त किया जाए। उनके कहने पर जनप्रतिनिधियों ने पंचायत को बीपीएल मुक्त कर दिया। हालांकि ग्रामसभा में बीपीएल में शामिल लोगों ने उनके नाम न काटने की गुहार लगाई थी। बीपीएल में शामिल कुछ लोग ग्रामसभा की बैठक के बारे में जानकारी न होने से उपस्थिति दर्ज नहीं करवा पाए थे। आरोप लगाया कि पंचायत को बीपीएल मुक्त करने का विरोध किया तो जनप्रतिनिधियों ने उनकी बात नहीं सुनी। बीपीएल परिवारों के सदस्यों से भी हस्ताक्षर नहीं करवाए गए। उन्होंने एसडीएम से मामले की छानबीन करने व बीपीएल सूची पहले की तरह रखने की मांग की है।

---------

ग्रामसभा की बैठक में एक तिहाई से अधिक लोगों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। लोगों के बहुमत के आधार पर बीपीएल सूची में नाम डाला व काटा जाता है। बीपीएल सूची में शामित होने के लिए पात्र परिवार वार्षिक आय 30 हजार रुपये होने का शपथ पत्र दे सकते हैं। अप्रैल में दोबारा ग्रामसभा की बैठक में आवेदन पत्र दे सकते हैं।

-प्रकाश चंद, प्रधान, बल्ह पंचायत

-----------

बल्ह पंचायत के लोगों ने बीपीएल सूची से नाम काटने पर शिकायत पत्र सौंपा है। इसे खंड विकास अधिकारी को भेजकर मामले की जांच करने को कहा है।

-डा. चिरंजी लाल चौहान, एसडीएम

chat bot
आपका साथी