आयुर्वेदिक पद्धति व जीवनशैली पर जगेगी अलख

संवाद सहयोगी जाहू जिले में एक प्रोजेक्ट के तहत आयुष विभाग महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता और आश

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 04:23 PM (IST)
आयुर्वेदिक पद्धति व जीवनशैली पर जगेगी अलख
आयुर्वेदिक पद्धति व जीवनशैली पर जगेगी अलख

संवाद सहयोगी, जाहू : जिले में एक प्रोजेक्ट के तहत आयुष विभाग महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता और आशा वर्कर के माध्यम से ग्रामीणों को घर घर जाकर आयुर्वेदिक पद्धति व जीवनशैली से जागरूक करेंगे। घर-घर जाने से पहले आयुष विभाग महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता व आशा वर्कर को प्रशिक्षित करके परिपक्व बना रहा है।

इसी कार्यक्रम के अंतर्गत खंड भोरंज में खंड चिकित्सा अधिकारी डा. ललित कालिया की अध्यक्षता में स्थानीय आशा वर्कर्स व महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को आयुष विभाग के डाक्टर विजेंद्र सिंह तथा डा. ललित शर्मा ने प्रशिक्षण दिया। इसमें आशा वर्कर को आयुर्वेद में वर्णित दिनचर्या, रितु चर्या, आहार विहार, प्रकृति परीक्षण व प्रकृति के अनुरूप आहार-विहार की जानकारी दी गई। इसके साथ मधुमेह से बचाव की जानकारी तथा नित्य उपयोगी प्रयोग में आने वाली औषधियों व स्थानीय जड़ी बूटी के उपयोग के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। डा. विजेंद्र सिंह ने बताया की आशा वर्कर्स यह जानकारी अपने क्षेत्र के लोगों से महीने में दो बार साझा करेंगी तथा माह में दो बार प्रत्येक परिवार की रिपोर्टिग भी की जाएगी, जिससे लोगों में आयुर्वेद के प्रति विश्वास बढ़ेगा तथा स्वास्थ्य जीवन शैली को बढ़ावा मिलेगा। इससे लोगों में होने वालों जीवन शैली जनित रोग जैसे मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, थायराइड आदि समस्याओं को होने से रोक सकेंगे।

खंड चिकित्सा अधिकारी डा. ललित कालिया ने कहा की आयुष विभाग की ओर से यह बहुत ही सराहनीय कदम है क्योंकि आज सभी दवाइयों के बिना स्वस्थ रहना चाहते हैं, लेकिन सही जीवन शैली जीने का या तो समय नहीं है या पूर्ण ज्ञान नहीं है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से लोगों स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे। स्वास्थ्य शिक्षक अमरदीप ने बताया की अभी यह कार्यशाला दो दिन और चलेगी, जिसमें भोरंज ब्लाक की संपूर्ण आशा वर्कर को प्रशिक्षित किया जाएगा तथा प्रत्येक सर्वेक्षण का आशा वर्कर्स को 150 रुपये आयुर्वेद विभाग की तरफ से दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान आशा वर्कर्स को रिपोर्टिंग किट व बैग का भी वितरण किया गया।

chat bot
आपका साथी