छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक करे पंजाब सरकार

जागरण संवाददाता हमीरपुर 24 फरवरी 2016 में बनाए छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट पंजाब सरका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 07:59 PM (IST)
छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक करे पंजाब सरकार
छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक करे पंजाब सरकार

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : 24 फरवरी 2016 में बनाए छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट पंजाब सरकार सार्वजनिक करे। कर्मचारियों ने 63 महीने के इंतजार के बाद वेतन आयोग कमेटी के चेयरमैन सेवामुक्त आइएएस अधिकारी जय सिंह गिल ने जो रिपोर्ट पंजाब सरकार को दी है , उसको सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है। ऐसे में कर्मचारी अध्ययन नहीं कर पा रहे हैं और सरकार जुलाई से वेतन आयोग लागू करने की घोषणा कर चुकी है।

हिमाचल प्रदेश राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ हमीरपुर के अध्यक्ष विजय हीर, सुजानपुर खंड अध्यक्ष सुरेश कुमार, बिझड़ी खंड अध्यक्ष सुनील कुमार, हमीरपुर खंड अध्यक्ष गगन कुमार, भोरंज खंड प्रधान मेहर सिंह, गलोड़ व नादौन इकाई प्रधान देवेंद्र, संघ उपाध्यक्ष अशोक राणा, संघ जिला सचिव देशराज, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विलक्ष्ण, महिला विग अध्यक्ष सुषमा मंडियाल ने कहा कि पंजाब वेतन आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के बजाय पंजाब सरकार ने वित्त विभाग को दिया है और इस माह कैबिनेट में इसके संबंधी कार्यवाही का ऐलान किया था जो कि पूरा न हो सका। ऐसे में कर्मचारियों को यह पता नहीं चल पाएगा कि कौन से प्रविधान उनके लिए सही हैं और कौन से गलत।

आयोग की रिपोर्ट हिमाचल में अनुसरण की जाती है। आयोग ने केंद्रीय तर्ज पर महंगाई भत्ते की मौजूदा प्रणाली को जारी रखने व हर बार सूचकांक में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ते को महंगाई वेतन में तबदील करने को कहा है। इसे सेवामुक्ति के लाभ समेत सभी उद्देश्यों के लिए मान्य करने की सिफारिश है। इसके अलावा आयोग की सिफारिशों अनुसार योग्यता पूरी करते हुये सेवाओं के 25 साल पूरे होने पर पेंशन के तौर पर आखिरी वेतन के 50 प्रतिशत का भुगतान जारी रखना चाहिए।

chat bot
आपका साथी