बेटियों की शादी के लिए दिए 31-31 हजार

संवाद सहयोगी हमीरपुर प्रदेश सक्षम गुड़िया बोर्ड की उपाध्यक्ष रूपा शर्मा ने शुक्रवार को मुख्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 05:12 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 05:12 PM (IST)
बेटियों की शादी के लिए दिए 31-31 हजार
बेटियों की शादी के लिए दिए 31-31 हजार

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : प्रदेश सक्षम गुड़िया बोर्ड की उपाध्यक्ष रूपा शर्मा ने शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में किशोरियों एवं महिलाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की गई। इस अवसर पर उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत 12 बेटियों को 12-12 हजार रुपये की एफडी के दस्तावेज प्रदान किए तथा शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवार की चार बेटियों की शादी के लिए 31-31 हजार की राशि भेंट की।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति आदर भाव का माहौल घर से ही पैदा किया जाना चाहिए। घर में बेटा-बेटी की एक समान पालन पोषण की आवश्यकता को सुनिश्चित करें। उन्हें अच्छी संस्कृति और संस्कार से परिचित करवाएं, ताकि स्वस्थ समाज की परिकल्पना को साकार किया जा सके। उन्होंने प्रत्येक विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे महिलाओं के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर आपसी समन्वय के साथ कार्य करें, ताकि पात्र महिलाओं एवं किशोरियों को लाभान्वित किया जा सके।

रूपा शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा उन्हें त्वरित सहायता प्रदान करने के लिए गुड़िया हेल्पलाइन शुरू की है। इस हेल्पलाइन नंबर का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार होना चाहिए। यह हेल्पलाइन सभी ग्राम पंचायतों, सार्वजनिक स्थलों, पुलिस थानों और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर प्रदर्शित की जानी चाहिए, ताकि कोई भी महिला संकट के समय इस पर काल कर सके तथा महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में कमी लाई जा सके। इस अवसर पर एडीएम जितेंद्र सांजटा ने सक्षम गुड़िया बोर्ड की उपाध्यक्ष को आश्वस्त किया कि उनकी ओर से दिए गए सभी निर्देशों तथा सुझावों की अक्षरश अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, सक्षम गुडिय़ा बोर्ड की सदस्य सुशीला शर्मा, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी