18-44 वर्ष वालों के सप्ताह के पहले तीन दिन लगेगा टीका

जागरण संवाददाता हमीरपुर कोरोना वैक्सीनेशन में हमीरपुर जिला लगातार पहले स्थान पर बना

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:17 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:17 PM (IST)
18-44 वर्ष वालों के सप्ताह के पहले तीन दिन लगेगा टीका
18-44 वर्ष वालों के सप्ताह के पहले तीन दिन लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोरोना वैक्सीनेशन में हमीरपुर जिला लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। जिला के लक्षित आयु वर्गो के 49 प्रतिशत से अधिक लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है। वैक्सीनेशन कार्य में और तेजी लाने के लिए 21 जून से आरंभ किए जा रहे प्रदेशव्यापी अभियान के तहत 21, 22 और 23 जून को जिला में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के 18 से 20 हजार लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए जिलेभर में लगभग पांच दर्जन टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस अभियान की रूपरेखा तय की। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों पहले की तरह ही आनलाइन स्लाट बुकिग के अनुसार ही टीके लगाए जाएंगे, जबकि, इसी आयु वर्ग के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को उनके गृह क्षेत्र के टीकाकरण केंद्र में पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर टीके लगाए जाएंगे तथा आधार नंबर के साथ उनका पंजीकरण मौके पर ही किया जाएगा। सप्ताह के पहले तीन दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को ही इस आयु वर्ग के लोगों को टीके लगेंगे।

मेडिकल कालेज अस्पताल के एक टीकाकरण केंद्र पर 200 लोगों, नागरिक अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों पर 150-150 और अन्य सभी टीकाकरण केंद्रों पर केवल 100-100 लोगों को सुबह 10 से सायं चार बजे तक ही टीके लगाए जाएंगे। शहरी क्षेत्रों हमीरपुर, सुजानपुर, नादौन और भोटा में आनलाइन बुकिग के बाद अगर कोई व्यक्ति सायं चार बजे तक टीका लगवाने नहीं आता है तो बचे हुए टीके मौके पर मौजूद अन्य लोगों को लगा दिए जाएंगे। आनलाइन बुकिग 20 जून रविवार को दोपहर 12 से एक बजे तक की जा सकती है। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को हमीरपुर शहर में एक से अधिक टीकाकरण केंद्र स्थापित करने के निर्देश भी दिए। उपायुक्त ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों तथा अन्य सभी श्रेणियों के लोगों के टीकाकरण के लिए वीरवार, शुक्र और शनिवार के दिन तय किए गए हैं। देबाश्वेता बानिक ने कहा कि जिन हेल्थ वर्कर्स और विभिन्न श्रेणियों के फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अभी तक पहला टीका भी नहीं लगवाया है, वे 30 जून से पहले टीके अवश्य लगवा लें। इस तिथि के बाद उन्हें टीके नहीं लगाए जाएंगे। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके अग्निहोत्री, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजय जगोता और टीकाकरण अभियान के समन्वयक डा. रमेश रत्तू ने अभियान के संबंध में विस्तृत ब्यौरा पेश किया।

chat bot
आपका साथी