अब पुनर्निरीक्षण और पुनर्मूल्यांकन परीक्षा परिणाम के बाद जारी होंगे मेरिट प्रमाणपत्र

जागरण संवाददाता धर्मशाला हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 116वीं वार्षिक बैठक शनिवार क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 08:43 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 06:19 AM (IST)
अब पुनर्निरीक्षण और पुनर्मूल्यांकन परीक्षा 
परिणाम के बाद जारी होंगे मेरिट प्रमाणपत्र
अब पुनर्निरीक्षण और पुनर्मूल्यांकन परीक्षा परिणाम के बाद जारी होंगे मेरिट प्रमाणपत्र

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 116वीं वार्षिक बैठक शनिवार को बोर्ड कार्यालय में अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी की अध्यक्षता में हुई। इस अवसरपर फैसला लिया गया कि इस सत्र से पुनर्निरीक्षण और पुनर्मूल्यांकन का परिणाम घोषित करने के बाद ही बोर्ड 10वीं और जमा दो के मेरिट प्रमाणपत्र जारी करेगा। यह निर्णय इसलिए लिया, क्योंकि अक्सर पुनर्निरीक्षण और पुनर्मूल्यांकन परिणाम घोषित करने के बाद मेरिट लिस्ट बदल जाती है।

पिछले साल भी शाहपुर के दो मेधावियों के साथ ऐसा हुआ था। इसके अलावा श्रेणी सुधार की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी के प्रमाणपत्र पर अब स्कूल का नाम दर्ज होगा। इससे पूर्व उनके प्रमाणपत्रों पर प्राइवेट कैंडिडेट लिखा जाता था। साथ ही राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से जमा दो में मेडिकल व नॉन मेडिकल की पढ़ाई भी बच्चे कर सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को प्रेक्टिकल भी देने होंगे। कक्षाएं विद्यालयों में शुरू की जाएंगी, जहां विज्ञान की कक्षाएं व प्रयोगशालाएं भी होंगी। वार्षिक बैठक में बोर्ड ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 125.11 करोड़ रुपये का बजट पारित किया है और बोर्ड की बेहतरी के लिए कार्य किए जाएंगे। सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड से संबद्धता प्राप्त करने के लिए संबंधित संस्थान के चारों ओर सुरक्षा दीवार व गेट की अनिवार्यता के नियम का समावेश करने बारे निर्णय लिया गया। साथ ही बोर्ड में वरिष्ठ सहायक के पद के लिए निर्धारित भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के अनुसार सेवा अवधि में दिसंबर 2020 तक एक वर्ष की छूट प्रदान करने बाबत निर्णय लिया गया है। इसके अलावा बैठक में नमस्ते भारत अभियान और कोरोना के लक्षण एवं उसके बचाव के तरीकों को बताने वाले पोस्टर जारी किए गए। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति देश भर में बेहतर कार्य करेगी। साथ ही इस संबंध में टास्क फोर्स का गठन भी कर दिया गया है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े विशेषज्ञ तथा शिक्षाविद् शामिल होंगे।

::::::::::::::::::::::::::

बैठक में इन्होंने लिया भाग

डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा निदेशक उच्चतर शिक्षा, विधायक अर्जुन सिंह, रविद्र धीमान, उप सचिव शिक्षा वेद प्रकाश गर्ग, रवि चंद, डॉ. वाईएस धालीवाल, प्रो. कुलभूषण चंदेल, डॉ. अतुल गुप्ता, भाग चंद, शिवदयाल, पवन कुमार, नरेंद्र सूद, नीना शर्मा और रमेश चंद व अन्य ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी