चिकित्सा शिविर में 1226 लोगों ने उठाया स्वास्थ्य लाभ

संवाद सूत्र डाडासीबा ग्रामीणों की अनमोल आंखों की रोशनी बरकरार रखने में कैप्टन संजय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 05:31 PM (IST)
चिकित्सा शिविर में 1226 लोगों ने उठाया स्वास्थ्य लाभ
चिकित्सा शिविर में 1226 लोगों ने उठाया स्वास्थ्य लाभ

संवाद सूत्र, डाडासीबा : ग्रामीणों की अनमोल आंखों की रोशनी बरकरार रखने में कैप्टन संजय पराशर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। बुजुर्गो का मोतियाबिद का आपरेशन करवाकर उन्हें नई रोशनी प्रदान की जा रही है। इस कड़ी में वीरवार को जसवां-परागपुरक्षेत्र के शांतला गांव में कैप्टन संजय पराशर के सौजन्य से आठवें चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ, जिसमें 1226 लाभार्थी पहुंचे।

वीरवार को सरस्वती विद्या निकेतन स्कूल के प्रांगण में लगे चिकित्सा शिविर में पराशर ने घोषणा की कि जब तक जसवां-परागपुर क्षेत्र पूर्ण रूप से मोतियाबिद मुक्त नहीं हो जाता, तब तक शिविर नियमित अंतराल में क्षेत्र के गांवों में लगते रहेंगे। साथ ही उनकी टीम उन सुदूर गांवों में भी पहुंचेगी, जहां स्वास्थ्य व परिवहन सुविधाओं का अभाव है।

शांतला में आंखों व कानों के निशुल्क चेकअप कैंप में नौरी, कटोह टिक्कर, स्वाणा, कोलापुर, ठां, तुतड़ू, अलोह, पूनणी, पठियार, भड़ोली जदीद, हंडाल, चपड़ूही, जिज्जर, स्वाणा, बुडहार, सलेटी और मगरू सहित 29 गांवों के लाभार्थी पहुंचे हुए थे। शिविर में 726 मरीजों को निशुल्क चश्मे भी वितरित किए गए। 635 मरीजों को आई ड्राप्स दी गई। जबकि आंख चेक करने वाले चिकित्सा विशेषज्ञों ने 135 मरीजों को आपरेशन करने की सलाह दी। इन मरीजों का मोतियाबिद का आपरेशन जालंधर के निजी अस्पताल में संजय पराशर की ओर से करवाया जाएगा। इस दौरान 357 मरीजों के कानों की जांच भी की गई। इसमें 142 को कानों की मशीन फ्री में बांटी गई तथा 217 को दवा दी। 196 लोगों का ब्लड प्रेशर व शुगर का टेस्ट भी शिविर में हुआ। इसके साथ ही कैंप में पहुंची 239 महिलाओं को 2930 निशुल्क सैनेटरी पैड भी वितरित किए गए।

स्थानीय पंचायत प्रधान राहुल कुमार, पीरसूलही कटोह टिक्कर के उपप्रधान कुंज लाल ठाकुर, पूनणी के उपप्रधान तिलक राज, सरस्वती विद्या निकेतन स्कूल की प्रधानाचार्य मीनाक्षी कपूर, प्रबंध निदेशक राज कपूर, बलवीर चंद, अरुण डोगरा और राजकुमार भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी