कोरोना के खिलाफ ऑनलाइन सिस्टम बना हथियार

जागरण संवाददाता धर्मशाला कोरोना महामारी ने बेशक कॉलेजों में चहलकदमी रोक दी है ले

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 05:11 AM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 06:18 AM (IST)
कोरोना के खिलाफ ऑनलाइन सिस्टम बना हथियार
कोरोना के खिलाफ ऑनलाइन सिस्टम बना हथियार

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : कोरोना महामारी ने बेशक कॉलेजों में चहलकदमी रोक दी है, लेकिन महाविद्यालयों ने शिक्षा को निर्बाध जारी रखने के लिए ऑनलाइन सिस्टम को हथियार बनाया है। अब दाखिले शुरू हो गए हैं तो कुछ कॉलेजों ने बेवसाइट को पहले से मजबूत कर लिया है। साथ ही नए खुले महाविद्यालयों ने भी वेबसाइट बनाई हैं। पहले कॉलेज वेबसाइट को ज्यादा सक्रिय नहीं कर रहे थे लेकिन कोरोना के खिलाफ जंग में ऑनलाइन प्रक्रिया को हथियार के रूप में प्रयोग कर रहे हैं ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रहे। कांगड़ा जिले में करीब 45 महाविद्यालय हैं और इनमें ऑनलाइन दाखिले शुरू हो चुके हैं। ज्यादातर कॉलेजों ने दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित कर लिए हैं जबकि कुछ अभी प्रॉस्पेक्ट्स लोड कर रहे हैं।

.......................

नहीं हुआ कोई भी दाखिला

ढलियारा, देहरा, डाडासीबा, ज्वालामुखी व खुंडियां महाविद्यालय में अभी तक कोई भी दाखिला नहीं हुआ है। ढलियारा कॉलेज की वेबसाइट पहले से बनी है, जबकि देहरा, डाडासीबा, ज्वालामुखी व खुंडियां कॉलेज ने नई वेबसाइट बनाई है और इसे सक्रिय किया है। ढलियारा कॉलेज में करीब 1400, देहरा में 350, डाडासीबा में 250 व ज्वालामुखी में 780 विद्यार्थी हैं। खुंडियां कॉलेज में 300 के करीब बच्चे हैं लेकिन नई एडमिशन अभी तक नहीं हुई है।

...........................

31 जुलाई दाखिले की अंतिम तिथि

31 जुलाई कॉलेजों में दाखिला के लिए अंतिम तिथि है। बिक्रम बतरा कॉलेज पालमपुर, केएलबी कॉलेज, राजपुर कॉलेज, नौरा महाविद्यालय, शिवनगर, जयसिंहपुर, थुरल व बैजनाथ महाविद्यालय ने भी दाखिले शुरू कर दिए हैं। इन महाविद्यालयों की वेबसाइट हैं। पालमपुर कॉलेज में चार हजार, केएलबी कॉलेज में दो हजार, राजपुर में दो हजार, नौरा में एक हजार, शिवनगर में दो सौ, जयसिंहपुर में साढ़े छह सौ व थुरल कॉलेज में दो सौ विद्यार्थी हैं।

..................

धर्मशाला कॉलेज का नहीं बना प्रॉस्पेक्ट्स

धर्मशाला महाविद्यालय का प्रोस्पेक्ट्स अभी तक सेट नहीं हो सका है। दो दिन में यह छात्रों के लिए कॉलेज की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। कॉलेज में विद्यार्थियों की संख्या 4700 के करीब है।

...........................

कॉलेजों में दाखिलों के लिए 31 जुलाई अंतिम तिथि है। अभी प्रॉस्पेक्ट्स में कुछ जानकारियों को जोड़ा जा रहा है। एक-दो दिन में यह वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। विद्यार्थी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन दाखिला ले सकते हैं।

संजीव कटोच, प्राचार्य धर्मशाला कॉलेज

chat bot
आपका साथी