मतदान आज; कौन होगा भाग्यवान.. तय करेगी अवाम

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : प्रदेश की राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाले जिला कांगड़ा के धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह आठ से सायं पांच बजे तक होगा। मतदाता सात प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। हालांकि उपचुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा व कांग्रेस के बीच है, लेकिन निर्दलीय भी किस्मत आजमाने से कहीं पीछे नहीं हटेंगे।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इस हलके से 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। चुनाव परिणाम में भाजपा के किशन की बांसुरी बजी थी और कांग्रेस के सुधीर शर्मा को हार का सामना करना पड़ा था। किशन कपूर के सांसद बनने के बाद ही उपचुनाव हो रहा है। उपचुनाव के लिए सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और इनके भाग्य का फैसला 82128 मतदाता करेंगे। उपचुनाव के लिए 89 बूथ बनाए गए हैं और 476 कर्मी सेवाएं देंगे। विधानसभा क्षेत्र में दो मतदान केंद्र महिला कर्मचारियों की ओर से संचालित किए जाएंगे। इसी तरह धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में पांच मॉडल पोलिग स्टेशन तथा 18 सीसीटीवी वेब कास्टिंग बूथ स्थापित किए गए हैं। प्रत्यक्ष चुनावी प्रचार के बीच डोर-टू-डोर प्रचार भी रहा। विधानसभा क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है। इसके अलावा वृद्ध व दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

.....................

रोचक तथ्य

-476 कर्मचारी उपचुनाव करवाने में देंगे सेवाएं।

- 82128 मतदाता करेंगे सात प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला।

-932 पुरुष व 43 महिलाएं हैं सर्विस वोटर

-89 केंद्रों में डाले जाएंगे वोट।

476 कर्मचारी और 50 माइक्रो ऑब्जर्वर किए हैं तैनात।

.....................

340 पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा 340 पुलिस अधिकारियों व जवानों पर होगा। पुलिस प्रशासन ने बूथों में 27 अधिकारी, 19 हेड कांस्टेबल, 202 कांस्टेबल, 19 लेडी कांस्टेबल और 73 होमगार्डो की ड्यूटी लगाई है। इसके अलावा आइटीबीपी की दो सेक्शन चार क्रिटिकल पोलिग स्टेशनों पर व तीन आइटीबीपी सेक्शन स्ट्रांग रूप में 24 घंटे तैनात रहेंगी। इसके अलावा तीन सेक्शन बर्नेवल पोलिग बूथों पर तैनात की गई है। 

....................

वोट डालने के लिए ये दस्तावेज होंगे मान्य

-वोटिंग कार्ड के अलावा मतदाता पहचान पत्र।

-पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र। - बैंकों/डाकघरों की ओर से जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक।

-पैन, एनपीआर के तहत आरजीआइ द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड।

-मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज।

-सांसदों, विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र तथा आधारकार्ड फोटोयुक्त वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

...........................

ये प्रत्याशी हैं चुनाव मैदान में

क्रमांक नाम पार्टी

1 विशाल नैहरिया भाजपा

2 विजय इंद्र कर्ण कांग्रेस

3 राकेश चौधरी आजाद

4 पुनीश पाधा आजाद

5 सुभाष शुक्ला आजाद

6 निशा कटोच आजाद

7 मनोहर धीमान आजाद

..........................

-सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन ने हर बूथ में जवानों की तैनात कर दी है। इसके अलावा आइटीबीपी के जवान भी सेवाएं देंगे। थाने की टीम प्रभारी के नेतृत्व में अपने-अपने पोलिग बूथों में पेट्रोलिंग करेगी।

-विमुक्त रंजन, पुलिस अधीक्षक, कांगड़ा।

...........................

उपचुनाव के लिए पोलिग पार्टियां बूथों में भेज दी हैं। मतदान प्रक्रिया के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं।

-राकेश प्रजापति, जिला निर्वाचन अधिकारी।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.