वनरक्षक के 14 पदों के लिए लिखित परीक्षा आज

जिले में वनरक्षक के 14 पदों के लिए रविवार को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 09:01 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 09:01 PM (IST)
वनरक्षक के 14 पदों के लिए लिखित परीक्षा आज
वनरक्षक के 14 पदों के लिए लिखित परीक्षा आज

संवाद सहयोगी, चंबा : जिले में वनरक्षक के 14 पदों के लिए रविवार को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा दिन में 11 बजे शुरू होगी। अभ्यर्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। परीक्षा के दौरान कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। बिना मास्क किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। थर्मल स्कैनिग व हैंड सैनिटाइजर के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी के नियम का भी ध्यान रखा जाएगा। जिले में 1366 युवाओं ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पास की है।

सभी परीक्षा केंद्रों में रहेगा तीसरी आंख का पहरा

सभी परीक्षा केंद्रों में तीसरी आंख का पहरा रहेगा, ताकि पारदर्शिता के साथ परीक्षा संपन्न हो सके। वन विभाग ने परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज करवा दिया है।

85 अंक की होगी परीक्षा, 75 मिनट का मिलेगा समय

वनरक्षक भर्ती के लिए 85 अंक की लिखित परीक्षा होगी। इसके लिए 75 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान मल्टीटाइप प्रश्न पूछे जाएंगे, जो दसवीं व इसके समकक्ष कक्षा से संबंधित होंगे। इसके अलावा सामान्य ज्ञान, विज्ञान, प्रदेश की जानकारी, जंगलों के प्रति जागरूकता, वातारण व वन्य प्राणी से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। 15 नंबर मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। रविवार को होने वाली वनरक्षकों की लिखित परीक्षा के लिए सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी अभ्यर्थियों को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। बिना मास्क किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

-अमित शर्मा, वन मंडल अधिकारी चंबा

chat bot
आपका साथी