दूषित पानी व भोजन से फैलता है हेपेटाइटिस

एमडी मेडिसिन डा. संजय ने कहा कि भारत में लगभग चार करोड़ लोग हेपेटाइटिस से पीड़ित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:20 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:20 PM (IST)
दूषित पानी व भोजन से
फैलता है हेपेटाइटिस
दूषित पानी व भोजन से फैलता है हेपेटाइटिस

संवाद सहयोगी, चंबा : एमडी मेडिसिन डा. संजय ने कहा कि भारत में लगभग चार करोड़ लोग हेपेटाइटिस बीमारी से प्रभावित हैं। वायरल वजहों में हेपेटाइटिस ए, बी और सी सबसे आम है। हेपेटाइटिस ए, डी और ई वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। यह वायरस दूषित पानी व भोजन से फैलता है। मतली, उल्टी, दस्त, हल्का बुखार व लिवर एरिया में दर्द ऐसे लक्षण हैं जिन पर तुरंत ध्यान देना चाहिए।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चंबा की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में विश्व हेपेटाइटिस दिवस का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. जालम भारद्वाज ने की। इस दौरान डा. संजय ने कहा कि आमतौर पर हेपेटाइटिस पांच प्रकार के वायरस ए, बी, सी, डी और ई हैं। इसका अन्य कारण हेपेटाइटिस ऑटोइम्मुन बीमारियां, दवा का अनुचित प्रयोग, शराब का सेवन तथा विषाक्त पदार्थो की वजह भी है। हेपेटाइटिस बी और सी वायरस संक्रमित खून, वीर्य और शरीर के अन्य तरल पदार्थो के संपर्क में आने से फैलता है। जन्म के समय भी संक्रमित मां से उसके बच्चे में हेपेटाइटिस वायरस के ट्रांसमिशन होने की संभावना होती है। ज्यादातर पीड़ित लोग हेपेटाइटिस संक्रमण से अनजान होते हैं। इस प्रकार देर से पता चलने के कारण सही इलाज नहीं मिल पाता है। इसलिए लिवर संक्रमण के बढ़ने के साथ वायरस के संबंध में जागरूकता पैदा करना जरूरी है।

कार्यक्रम में जीएनएम नर्सिंग स्कूल चंबा की करीब 20 प्रशिक्षु छात्राओं ने भाग लिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. हरित पूरी ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हेपेटाइटिस नामक खतरनाक बीमारी, उसके जोखिम व बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक करना है। वहीं, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. जालम भारद्वाज ने प्रशिक्षु छात्राओं से इस बीमारी से बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक करने की अपील की। इस दौरान स्वास्थ्य शिक्षक निर्मला ठाकुर तथा मेडिकल कॉलेज चंबा के एमएस डा. दविदर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी