मोरतू बीट में देवदारों के पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी

जिला में हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाने का मामला सामने आया है।

JagranTue, 27 Jul 2021 07:42 PM (IST)
मोरतू बीट में देवदारों के पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी

संवाद सहयोगी, मैहला : जिला में हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाने का मामला सामने आया है। वनकाटुओं ने देवदार के करीब 12 हरे पेड़ों को काट डाला है। यह मामला वन मंडल चंबा के अधीन आती अपर रेंज बकान की मोरतू बीट का बताया जा रहा है। इसका पता तब चला जब पेड़ों के कटान का वीडियो व फोटो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ। इससे इलाके में सनसनी फैल गई।

वीडियो में ग्रामीणों द्वारा बताया जा रहा है कि वनकाटुओं द्वारा जंगलों का सफाया किया जा रहा है। इस पर वनकर्मियों की नजर नहीं है। ऐसे में वनकाटुओं के हौसले बुलंद हो गए हैं। इस मामले में डीएफओ चंबा से संपर्क साधना चाहा लेकिन उनका मोबाइल फोन स्विच आफ पाया गया। उधर इस बारे में आरओ अपर रेंज रविद्र सोढ़ी से संपर्क किया गया तो उन्होंने अवैध कटान से इन्कार करते हुए बताया कि यह मामला उनकी बीट का नहीं है। वहीं लोगों का कहना है कि वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आते क्षेत्रों में पिछले कई महीने से रात्रि गश्त या चेकिग नहीं हो रही है, जिससे वन माफिया के हौसले बुलंद हैं। इसी कारण पिछले सप्ताह लिहल बीट में अवैध कटान की एक सूचना प्राप्त हुई थी।

-------

भरमौरी ने विधायक को घेरा

अवैध कटान पर पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने स्थानीय विधायक जियालाल कपूर को आड़े हाथों लेते हुए उनसे इस्तीफे की मांग की है। भरमौरी ने कहा है कि विधायक की नजरअंदाजी के कारण ही क्षेत्र में अवैध कटान के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने वन विभाग से मांग की है कि टीम गठित कर उक्त मामले की उच्चस्तरीय जांच की जाए। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो चार्जशीट दाखिल की जाएगी। इस मामले को सुप्रीम कोर्ट तक ले जाया जाएगा।

--------

अवैध कटान नहीं हुआ है : जियालाल

इस मामले में भरमौर-पांगी विधायक जियालाल कपूर ने कहा कि उनके ऊपर लगाए जा रहे आरोप निराधार हैं। अवैध कटान कहीं नहीं हुआ है। यदि ऐसा हुआ होगा तो वह स्वयं उक्त मामले की जांच करवाएंगे तथा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.