पांगी घाटी में 19 दिन बाद बिजली सप्लाई बहाल

पांगी घाटी में सोमवार को 19 दिन के बाद बिजली सप्लाई बहाल हो पाई। इससे घाटी के लोगों ने राहत की सांस ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:28 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 04:28 AM (IST)
पांगी घाटी में 19 दिन बाद बिजली सप्लाई बहाल
पांगी घाटी में 19 दिन बाद बिजली सप्लाई बहाल

संवाद सहयोगी, पांगी : पांगी घाटी में सोमवार को 19 दिन के बाद बिजली सप्लाई बहाल हो पाई। इससे घाटी के लोगों ने राहत की सांस ली। पांगी में 24 मार्च को साच घराट माइक्रो हाइडल प्रोजेक्ट के पानी के चैनल के क्षतिग्रस्त होने के कारण समस्त पांगी में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी।

भूस्खलन होने के कारण करीब 20 मीटर सप्लाई चैनल नष्ट हो गया था जिसको ठीक करने में विद्युत बोर्ड को करीब 18 दिन का समय लग गया। चैनल के निर्माण कार्य में बोर्ड और आउटसोर्सिग के कर्मचारियों ने योगदान दिया। इस कार्य में साच गांव के लोगों ने भी भूमिका निभाई।

पांगी के साच घराट और महलु नाला में बने माइक्रो हाइडल प्रोजेक्ट से सप्लाई दी जाती है। जब भी इन में किसी प्रकार की खराबी आती है तो पांगी में ब्लैकआउट हो जाता है। साच घराट माइक्रो हाइडल प्रोजेक्ट के सप्लाई चैनल को ठीक करने में कर्मचारियों और मजदूरों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

मार्च के अंतिम सप्ताह से पांगी में प्रतिदिन मौसम खराब होने के कारण कार्यस्थल तक मरम्मत सामग्री पहुंचना भी आसान नहीं था। मुख्य मार्ग से पीठ पर उठाकर 144 पौड़ियां चढ़कर नीर तक पहुंचना पड़ा। बहरहाल कड़ी मशक्कत के बाद 19वें दिन घाटी में फिर से विद्युत आपूर्ति शुरू हो गई है।

----

साच घराट माइक्रो हाइडल प्रोजेक्ट का 20 मीटर चैनल पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। पहाड़ी को काट कर चैनल का निर्माण नए सिरे से करना पड़ा जिसके कारण समय लगा। मौसम भी खराब रहा, जिस कारण चैनल निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्री को निर्माण स्थल तक ले जाने में दिक्कतें पेश आई।

-केसर सिंह ठाकुर, ठेकेदार।

--------

जिला चंबा की पांगी घाटी स्थित साच घराट माइक्रो हाइडल प्रोजेक्ट का चैनल क्षतिग्रस्त हो जाने कारण विद्युत उत्पादन ठप पड़ गया था। चैनल को दुरुस्त करवाकर घाटी में दोबारा से विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी गई है।

-पवन शर्मा, अधिशाषी अभियंता विद्युत बोर्ड।

chat bot
आपका साथी