अब ककीरा कस्बा व जरेई को नहीं सताएगी प्यास

संवाद सहयोगी बकलोह बकलोह क्षेत्र की दो पंचायतों ककीरा कस्बा और ककीरा जरेई के तहत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:19 PM (IST)
अब ककीरा कस्बा व जरेई को नहीं सताएगी प्यास
अब ककीरा कस्बा व जरेई को नहीं सताएगी प्यास

संवाद सहयोगी, बकलोह : बकलोह क्षेत्र की दो पंचायतों ककीरा कस्बा और ककीरा जरेई के तहत आने वाले गांवों के लोगों को अब पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। जल शक्ति विभाग की ओर से कालूगंज स्थित क्षतिग्रस्त टैंक की मरम्मत का कार्य पूरा करवाकर पानी की सप्लाई चालू कर दी गई है।

बकलोह क्षेत्र के कालूगंज में जल शक्ति विभाग की ओर से बनाया गया जल भंडारण टैंक खस्ताहाल हो चुका था। टैंक से लगातार पानी के लीक होने का सिलसिला जारी था। ऐसे में जहां पानी की बर्बादी हो रही थी। वहीं, लोगों को पेयजल किल्लत का सामना भी करना पड़ रहा था। जल शक्ति विभाग की ओर से काफी वर्षो पहले करोड़ों रुपये की लागत से लोगों की सुविधा के लिए पाइपलाइन बिछाई गई थी। साथ ही जल भंडारण के लिए कई टैंकों का निर्माण भी करवाया गया था। जब इनका निर्माण करवाया गया था, तब लोगों को काफी सुविधा मिल रही थी, लेकिन, पिछले कुछ समय से कालूगंज में निर्मित करीब एक लाख लीटर क्षमता वाले जल भंडारण टैंक की हालत दयनीय होती जा रही थी। आलम यह था कि टैंक की सतह से लगातार पानी लीक हो रहा था। लीकेज होने के कारण यहां की करीब दो पंचायतों के लोगों के लिए पानी की किल्लत हो गई थी। पहले लोगों को एक दिन के बाद पानी की सप्लाई दी जा रही थी, लेकिन, जब से टैंक से पानी का रिसाव शुरू हुआ तो एक दिन की जगह चार दिन के बाद पानी की सप्लाई दी जाने लगी। उक्त टैंक में पानी का रिसाव इतना बढ़ गया था कि हर दिन करीब 30 से 40 फीसद पानी यूं ही टैंक से व्यर्थ बह जाता था। ऐसे में जल शक्ति विभाग ने टैंक की मरम्मत का कार्य शुरू करवाया था।

दोनो पंचायत के लोगों ने विधायक विक्रम सिंह जरियाल और जल विभाग ककीरा का धन्यवाद किया है। वही, विधायक की ओर से एक और उठाऊ पेयजल योजना के तहत दोनों पंचायत को जोड़ने का कार्य भी इसी साल के जुलाई माह तक पूरा होने वाला है।

उक्त टैंक की समस्या ध्यान में आने के बाद मरम्मत का कार्य शुरू करवाया गया था। वर्तमान समय में टैंक की मरम्मत का कार्य पूरा करवा कर पानी की सप्लाई शुरू कर दी गई है। लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसका विभाग ध्यान रख रहा है।

राकेश ठाकुर, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग।

chat bot
आपका साथी