गिफ्ट के साथ रखा जा रहा सेहत का ख्याल

जागरण संवाददाता चंबा मिठाई में मिलावट का डर कहें या कुछ और लेकिन अब शामली में भी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:36 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:13 PM (IST)
गिफ्ट के साथ रखा जा रहा सेहत का ख्याल
गिफ्ट के साथ रखा जा रहा सेहत का ख्याल

जागरण संवाददाता, चंबा : मिठाई में मिलावट का डर कहें या कुछ और, लेकिन अब शामली में भी दीपावली पर भेंट यानी उपहार देने का ट्रेंड बदल रहा है। आमतौर पर लोग यहां मिठाई का डिब्बा ही सबसे ज्यादा देते हैं। यदि ये नहीं तो ब्रांडेड कंपनी की मिठाई, नमकीन-बिस्कुट के गिफ्ट पैक, लेकिन अब खुद के साथ दूसरों की सेहत का भी ख्याल रखा जा रहा है। तभी तो ऐसे गिफ्ट पैक बनवाए जा रहे हैं, जिसमें ग्रीन टी, जूस के ट्रेटा पैक और शुगर फ्री बिस्कुट आदि को शामिल किया जा रहा है।

दीपावली में अब कुछ दिन ही शेष बचे हैं। बाजारों में रौनक बढ़ गई है और घरों में तैयारियां चल रही हैं। बाजार के साथ मोहल्लों में भी गिफ्ट पैक की अस्थाई दुकानें सज चुकी हैं और जमकर खरीदारी हो रही है। सेहत का ध्यान रखते हुए सरकारी व निजी सेक्टर में तो उपहार देने का ट्रेंड कई साल पहले ही बदल चुका था। इसके बाद ये चलन काफी वर्षो से हैं। इसके बाद बड़े शहरों में आम लोगों ने भी इसे अपनाया, लेकिन, व्यापारियों की मानें तो चंबा में पहली बार ऐसा ट्रेंड देखने को मिल रहा है। इसलिए तो व्यापारियों ने इस तरह के गिफ्ट पैक नहीं बनाए थे। सेहत के लिए गिफ्ट पैक में ड्राइ फ्रूट ही हैं। व्यापारी अजय कुमार ने बताया कि मिठाई पर लोगों का विश्वास कम हुआ है। अब तो लोग कंपनियों की डिब्बा बंद मिठाई भी कम ही खरीद रहे हैं। हालांकि, सही पता तो आने वाले दिनों में चलेगा, लेकिन, काफी लोग ऐसे आ रहे हैं, जो अपने हिसाब से गिफ्ट पैक बनवा रहे हैं। व्यापारी नरेश कुमार ने बताया कि फ्लेवर वाली ग्रीन टी की मांग भी काफी है। शहर में काफी लोग अब दूध वाली चाय को छोड़कर ग्रीन टी का सेवन करते हैं। वहीं, कुछ लोग तो गिफ्ट पैक में ओट्स के पैकेट शामिल करवा रहे हैं। हालांकि, अभी ऐसे ग्राहकों की संख्या कम ही है। घर में काम आने वाले उत्पादों की बिक्री

गिफ्ट दुकान संचालक रमेश महाजन ने बताया कि फोटो फ्रेम, क्राकरी की सबसे अधिक खरीदारी हो रही है। लोग को सजावटी समान देने के बजाय ऐसे उत्पाद देना अधिक पसंद कर रहे हैं, जो घर में काम आ सकें। क्राकरी में डिनर सेट, नाइफ सेट, मिक्सर, कप-गिलास सेट आदि की अधिक बिक्री है। व्यापारी पुरुषोत्तम ने बताया कि बेडसीट, इंडक्शन, बैग, टेबल कवर आदि की भी बिक्री हो रही है।

--

घरों की सजावट के लिए खरीदारी

दीपावली पर घरों और प्रतिष्ठानों को सजाने के लिए झालर समेत कई तरह के इलेक्ट्रानिक उत्पादों की बंपर बिक्री हो रही है। शहर में काफी घर सज भी चुके हैं और रंग-बिरंगी लाइटों से जगमग हैं। ग्रामीण अंचल में मिष्ठान पर ही विश्वास

भले ही गिफ्ट की खरीदारी का दौर खूब चल रहा हो, लेकिन ग्रामीण अंचल में आज भी मिठाई का दौर चल रहा है। ग्रामीण आज भी मिठाई के लेन देन को ही दीपावली का सबसे बेहतर विकल्प मानते है। ग्रामीण राजकुमार, विपन कुमार, अशोक कुमार कहते है कि दीपावली का त्योहार ही मिठाई का होता है, फिर ऐसे में इसका विकल्प और कुछ कैसे हो। खुशी में मिठाई ही खिलाई व खाई जाती है।

chat bot
आपका साथी