97 लाख से बुझेगी समोट के लोगों की प्यास

संवाद सहयोगी सिहुंता उपमंडल के तहत आने वाली समोट पंचायत के डैंठा अधवाड़ कुफर डु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:13 PM (IST)
97 लाख से बुझेगी समोट के लोगों की प्यास
97 लाख से बुझेगी समोट के लोगों की प्यास

संवाद सहयोगी, सिहुंता

उपमंडल के तहत आने वाली समोट पंचायत के डैंठा, अधवाड़, कुफर, डुग व च्युल सहित साथ लगते गांव के लोगों को अब पीने के पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। जल शक्ति विभाग समोट पंचायत में समोट, जूसर, डूखर नई पेयजल योजना का निर्माण करेगा। योजना के तहत पानी की स्टोरेज के लिए समोट पंचायत के भटका (बाग) गांव टैंक का निर्माण किया जाएगा। जिस पर 97 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। दो इंच की पाइप लाइन बिछ जाने के बाद नलों में पर्याप्त मात्रा पानी उपलब्ध होगा।

मौजूदा समय में इन गांव के लोगों को पानी की काफी समस्या पेश आ रही है।

पंचायत में नल कनेक्शन ज्यादा होने के कारण कुछ नलों में दूसरे से तीसरे दिन ही पानी पहुंच रहा है, जबकि जिन नलों में पानी आ भी रहा है, वह भी पर्याप्त मात्रा में नहीं है। नलों में प्रचुर मात्रा में पानी न आने से लोगों को प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों से पानी लाकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। अब प्रचंड गर्मी पड़ते ही इन प्राकृति जल स्त्रोतों में भी पानी की काफी कमी हो गई है, जिससे दिक्कतें ओर भी बढ़ रही हैं। लोग प्रशासन एवं विभाग से बार-बार समस्या का हल करने की मांग कर रहे थे, लेकिन अभी तक इसका सही समाधान नहीं निकल पा रहा था। अब जल शक्ति विभाग ने लोगों की समस्या को हल करने के लिए नई पेयजल योजना का कार्य शुरू करने का निर्णय लिया है।

योजना के तहत आधा दर्जन गांवों के हजारों लोगों की पेयजल किल्लत हल होगी समोट पंचायत के लिए नई पेयजल योजना का निर्माण किया जाएगा। जिस पर 97 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। नई योजना का कार्य पूरा हो जाने के बाद क्षेत्र के लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति होगी। कार्य के टेंडर भी हो चुके हैं। बरसात के बाद नई पेयजल योजना का कार्य शुरू हो जाएगा।

राजेश्वर शर्मा, सहायक अभियंता जल शक्ति।

chat bot
आपका साथी