पंचायतें जरूरतमंदों को योजना में करें शामिल : हंस राज

जिला परिषद की बैठक में बोले विधानसभा उपाध्यक्ष विकास कार्यो में पंचायतीराज संस्थाओं का आपसी समन्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:32 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:32 PM (IST)
पंचायतें जरूरतमंदों को योजना में करें शामिल : हंस राज
पंचायतें जरूरतमंदों को योजना में करें शामिल : हंस राज

जिला परिषद की बैठक में बोले विधानसभा उपाध्यक्ष, विकास कार्यो में पंचायतीराज संस्थाओं का आपसी समन्वय जरूरी संवाद सहयोगी, चंबा : विधानसभा उपाध्यक्ष डा. हंसराज ने कहा है कि ग्रामीण विकास में जिला परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका के दृष्टिगत पंचायत के वार्ड स्तर से जरूरतमंद लोगों को प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं में शामिल किया जाना चाहिए। विधानसभा उपाध्यक्ष शुक्रवार को जिला परिषद की बैठक में शिरकत करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से संपूर्ण विश्व में अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में विकासात्मक योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम, पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि और 14 वें वित्त आयोग के बाद 15 वें वित्त आयोग के माध्यम से आवश्यक धनराशि की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

जिला चंबा आकांक्षी जिला की सूची में भी है। ऐसे में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए जिला परिषद के सदस्यों की भूमिका और भी बढ़ जाती है। डा. हंसराज ने जिला परिषद पंचायत समिति और ग्राम पंचायत की ओर से विकास से संबंधित गतिविधियों को समन्वय आधारित बनाने की बात भी कही। वर्तमान परिवेश में विभिन्न परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए लोगों को कृषि, बागवानी व पशुपालन व्यवसाय में बृहद बदलाव की आवश्यकता पर जोर देते हुए परिषद सदस्य से इन गतिविधियों को कार्य योजना का हिस्सा बनाने का भी आग्रह किया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने जिला पंचायत अधिकारी से जिला परिषद की आगामी बैठक में सभी विधायकों को आमंत्रित करने को कहा।

बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा सहित परिषद के सदस्यों को कार्य निष्पादन में आ रही समस्याओं पर भी विस्तृत चर्चा की गई । अध्यक्ष जिला परिषद नीलम कुमारी ने विधानसभा उपाध्यक्ष को 15 वें वित्त आयोग शीर्ष के तहत अनुदान राशि को 15 प्रतिशत से 25 प्रतिशत बढ़ाने, अनुदान राशि को अनटाइड करने, जिला परिषद कार्यालय में आवश्यक कर्मचारियों की उपलब्धता, कार्य निष्पादन कमेटी के गठन और परिषद सदस्य के मानदेय को बढ़ाने के लिए मांग पत्र भी सौंपा। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अमित मेहरा ने विधानसभा उपाध्यक्ष का स्वागत किया और बैठक में लिए विभिन्न निर्णय को प्राथमिकता के साथ अनुपालना सुनिश्चित बनाने का आश्वासन दिया। इस से पहले अध्यक्ष जिला परिषद नीलम कुमारी ने विधानसभा उपाध्यक्ष को शाल व टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया ।

chat bot
आपका साथी