आज निकलेगा परीक्षा परिणाम, विद्यार्थियों में उत्सुकता

कोरोना ने सिर्फ हालात ही नहीं बल्कि कई कायदे नियम भी बदल दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 04:39 AM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 04:39 AM (IST)
आज निकलेगा परीक्षा परिणाम, विद्यार्थियों में उत्सुकता
आज निकलेगा परीक्षा परिणाम, विद्यार्थियों में उत्सुकता

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना ने सिर्फ हालात ही नहीं बल्कि कई कायदे नियम भी बदल दिए हैं। इस बार प्रदेश में विटर व समर स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे पहली से नौवीं व जमा एक का परीक्षा परिणाम मंगलवार को एकसाथ निकलेगा। इससे पहले विटर स्कूलों में छात्रों वार्षिक परिणाम 31 दिसंबर को ही घोषित कर दिया जाता था लेकिन कोरोना संक्रमण ने सबकुछ बदल कर रख दिया है। कोरोना के चलते घरों से ही ऑनलाइन पढ़ाई हुई लेकिन जनजातीय क्षेत्र पांगी व लाहुल के अलावा कई दुर्गम क्षेत्रों में नेटवर्क न होने से छात्र ऑनलाइन भी नहीं पढ़ पाए। हाल ही में स्कूल खुले तो वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई। अब 31 मार्च को छात्रों का परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

-----------

पहली से आठवीं तक 36 हजार छात्र कर रहे शिक्षा ग्रहण

चंबा में 1191 प्राथमिक व मिडिल स्कूलों में पहली से आठवीं तक करीब 36 हजार छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसके अलावा नौवीं व जमा एक में लगभग 18 हजार छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

-----------

प्रोमोट होंगे पहली से आठवीं तक के सभी छात्र

कोरोना महामारी के चलते स्कूल न लग पाने की स्थिति में पहली से आठवीं तक के सभी छात्र प्रोमोट होंगे। वहीं नौवीं व जमा एक के छात्रों को भी प्रोमोट करने की संभावना है लेकिन वार्षिक परीक्षाओं के अलावा ऑनलाइन हुए फ‌र्स्ट एवं सेकेंड टर्म एग्जाम की परफॉरमेंस के आधार पर छात्रों को ग्रेड दिए जाएंगे।

------------

ऑनलाइन जारी होगा परिणाम

कोरोना के चलते बंद चल रहे शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन ही परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। शिक्षकों की ओर से छात्रों के परिणाम की लिस्ट अभिभावक ग्रुप में भी शेयर करने के साथ स्कूल के सूचना पटल पर भी इसे चस्पा दिया जाएगा। इस बार शीतकालीन व ग्रीष्मकालीन स्कूलों का शैक्षणिक सत्र में एकसाथ शुरू होगा। यह सत्र पहली अप्रैल से शुरू हो जाना था लेकिन प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के चलते चार अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं, अब स्कूल शुरू होते ही नया सत्र शुरू हो जाएगा।

---------------

पहली से आठवीं तक के सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया जाएगा। कोरोना के चलते इस बार परिणाम भी ऑनलाइन ही जारी होगा। चंबा में 1191 प्रारंभिक स्कूलों करीब 36 हजार छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

हितेंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा चंबा।

---

नौवीं से जमा एक के छात्रों का रिजल्ट 31 मार्च को निकल जाएगा। इस बार समर व विटर के छात्रों का परिणाम एकसाथ निकलेगा। वहीं नया शैक्षणिक सत्र भी एकसाथ ही शुरू होगा।

-देवेंद्र पाल, उपनिदेशक उच्च शिक्षा चंबा

chat bot
आपका साथी