खड्डी गांव में होंगी पैराग्लाइडिंग गतिविधियां

खड्डी गांव में पैराग्लाइडिग गतिविधियां शुरू करने के लिए कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:02 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:02 PM (IST)
खड्डी गांव में होंगी पैराग्लाइडिंग गतिविधियां
खड्डी गांव में होंगी पैराग्लाइडिंग गतिविधियां

संवाद सहयोगी, डलहौजी : खड्डी गांव में पैराग्लाइडिग गतिविधियां शुरू करने के लिए कवायद शुरू हो गई है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान की तकनीकी टीम ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, डीएसपी डलहौजी विशाल वर्मा के साथ साइट का निरीक्षण किया और उक्त स्थान को पैराग्लाइडिंग के लिए उपयुक्त पाया। मालूम हो कि जिला चंबा में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खजियार व नैनीखड्ड में पहले से ही तीन स्थानों पर पैराग्लाइडिग गतिविधियां चल रही हैं।

सरकार की अनुमति मिलने के बाद खड्डी गांव में भी मानव परिदे हवा में सैर का आनंद उठा सकेंगे। खड्डी गांव में पैराग्लाइडिग गतिविधियां आयोजित करने के लिए एक एजेंसी ने आवेदन कर रखा था जिस पर सोमवार को जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, डीएसपी विशाल वर्मा के साथ अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान की तकनीकी टीम ने खड्डी गांव में साइट का निरीक्षण किया। टीम ने खड्डी बासा गांव में टेक आफ साइट व खड्डी गांव में लैंडिग साइट का निरीक्षण किया। उक्त टेक आफ साइट से लैंडिग साइट तक सुरक्षित पैराग्लाइडिग हो सकती है अथवा नहीं, इसके लिए चार फ्लाइट्स भी करवाई गई जोकि कामयाब रहीं।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार ने साइट को पैराग्लाइडिग गतिविधियों के लिए उपयुक्त पाए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि टीम द्वारा किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट अटल बिहारी बाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के निदेशक के मध्यम से सरकार को भेजी जाएगी। सरकार से अनुमति मिलने पर खड्डी गांव में पैराग्लाइडिग गतिविधियां आयोजित हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्धेश्य से प्रयास किए जाएंगे कि खड्डी गांव में पैराग्लाइडिग गतिविधियां शुरू करने के लिए सरकार से अनुमति मिलने तक अटल बिहारी बाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक से यहां पर पैराग्लाइडिग गतिविधियां शुरू करने के लिए अस्थायी अनुमति लेने के भी प्रयास किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी