पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा समेला गांव

चलो चंबा अभियान के तहत जिले के उन अनछुए स्थलों को भी पर्यटन की दृष्टि से

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 04:47 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 04:47 AM (IST)
पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा समेला गांव
पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा समेला गांव

संवाद सहयोगी, चंबा : चलो चंबा अभियान के तहत जिले के उन अनछुए स्थलों को भी पर्यटन की दृष्टि से निखारा जाएगा, जहां प्रकृति की सुंदर व मनमोहक छटा स्वर्ग जैसा आभास करवा रही है। अभी तक यह स्थल पर्यटकों व लोगों की पहुंच से दूर हैं। चंबा के साहो क्षेत्र में पहाड़ी पर बसे समेला गांव को भी पर्यटन की दृष्टि से उभारा जाएगा। बर्फ से ढकी पहाड़ियां व हरे भरे देवदार के पेड़ इस गांव की सुंदरता को और निखारते हैं। प्रकृति के मनमोहक दृश्य को देखते हुए समेला गांव को ट्रैकिग स्थल बनाया जाएगा। पर्यटकों को होम स्टे व कैंपिग डेस्टीनेशन सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

कई अन्य चिन्हित स्थल भी होंगे विकसित

तीसा, सलूणी, भांदल, डलहौजी, जुम्महार व माणी आदि क्षेत्रों में कई चिन्हित स्थलों को भी पर्यटन की दृष्टि से निखारा जाएगा। इन अनछुए स्थलों तक पर्यटकों को पहुंचाने के साथ उन्हें यहां पर उपलब्ध करवाई जाने वाली सुविधाओं को लेकर जिला प्रशासन चलो चंबा अभियान के तहत रोडमैप तैयार किया है।

लोगों को उपलब्ध होंगे रोजगार के साधन

जिले के दुर्गम क्षेत्रों में चिन्हित किए गए पर्यटक स्थलों तक पर्यटक पहुंचेंगे तो धीरे-धीरे ये स्थल ट्रैकिग व कैंपिग डेस्टीनेशन के तौर पर उभरेंगे। इससे लोगों को घर-द्वार रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

---------

चलो चंबा अभियान के तहत साहो के समेला गांव को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। ट्रैकिग स्थल बनाने के साथ यहां होम स्टे सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

-शिवम प्रताप सिंह, एसडीएम चंबा

----------

चलो चंबा अभियान के तहत जिले के कई अनछुए स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि पर्यटक इन स्थानों तक पहुंचकर प्रकृति की खूबसूरती का आनंद उठा सकें।

-विजय, जिला पर्यटन अधिकारी चंबा

chat bot
आपका साथी