साहो में हर गांव की कहानी अधूरी

साल नदी किनारे ऐहणपुखर सुंदराणी व सपेकाधार के मध्य बसे ऐतिहासिक गां

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 05:27 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 05:27 AM (IST)
साहो में हर गांव की कहानी अधूरी
साहो में हर गांव की कहानी अधूरी

अनूप राणा, साहो

साल नदी किनारे ऐहणपुखर, सुंदराणी व सपेकाधार के मध्य बसे ऐतिहासिक गांव साहो को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की योजना दम तोड़ती नजर आ रही है। हर गांव की कहानी योजना के तहत चयनित साहो में पर्यटन के नाम पर अभी तक नाममात्र राशि खर्च हुई है। हैरानी की बात है कि हर बार चुनाव में साहो पंचायत को विकसित करने के लिए बड़े-बड़े दावे किए जाते है लेकिन चुनाव जीतने के बाद कोई भी इस ओर ध्यान नही देता है। इस कारण हर बार पंचायत चुनाव में साहो क्षेत्र को विकसित करने का मुद्दा गरमाता है।

साहो गांव को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए योजना बनी और शुरुआती दौर में कुछ बजट खर्च हुआ। इसके बाद कवायद ठंडे बस्ते में पड़ गई। लोगों का आरोप है कि गांव के विकास के लिए सरकारी स्तर पर बेहतर प्रयास नहीं हो रहे हैं। साहो क्षेत्र में शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है। अस्पताल व स्कूल में स्टाफ की कमी है। इसके अलावा राजस्व विभाग में भी ऐसी ही स्थिति है।

--------------

लोगों को राजस्व से संबंधित कार्य करवाने के लिए चंबा जाना पड़ रहा है। इससे पैसे और समय की बर्बादी हो रही है। 50 हजार की आबादी का क्षेत्र होने के बावजूद सुविधाएं शून्य हैं।

-महिद्र वर्मा, निवासी साहो

----------

साहो के लोगों को छोटे कार्य के लिए भी जिला मुख्यालय का रुख करना पड़ रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र साहो में लैब टेक्नीशियन, चतुर्थ श्रेणी व पैरामेडिकल स्टाफ की कमी है।

-योगिद्र शर्मा, पूर्व बीडीसी सदस्य

-------

बस स्टैंड में पार्किंग की सुविधा न होने से इसके समीप वाहन बेतरतीब पार्क हो रहे हैं। इस कारण अकसर जाम की स्थिति बनी रहती है। जिला प्रशासन से गुहार लगाने पर भी कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।

-सुशांत महाजन, निवासी साहो

---------

गांवों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए चलाई गई हर गांव की कहानी योजना के तहत साहो का चयन हुआ है। गांव में विकास के नाम पर अभी तक कुछ खास नहीं हुआ है।

-यशपाल, निवासी साहो

----------

साहो क्षेत्र को विकसित करने के बावत ग्रामसभा की बठक में भी प्रस्ताव पारित किया गया था। विधायक और जिला प्रशासन ने भी साहो क्षेत्र को विकसित करने का आश्वासन दिया है।

-सत्या देवी, प्रधान, पंचायत साहो

chat bot
आपका साथी