कीड़ी और गुवाड़वासी पगडंडियों के सहारे

साहलुई-सरोल-मंगलासन-पेटी सड़क का निर्माण कार्य दो साल से बंद होने स

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 04:26 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 04:26 PM (IST)
कीड़ी और गुवाड़वासी पगडंडियों के सहारे
कीड़ी और गुवाड़वासी पगडंडियों के सहारे

संवाद सहयोगी, साहो : साहलुई-सरोल-मंगलासन-पेटी सड़क का निर्माण कार्य दो साल से बंद होने से कीड़ी और गुवाड़ पंचायत के लोग पैदल सफर करने को मजबूर हैं। सड़क का काम शुरू हुआ तो लोगों में उम्मीद जगी कि अब उन्हें बाजार व अस्पताल पहुंचना आसान हो जाएगा। दो साल बीतने के बाद भी इस सड़क का काम बंद है और लोग पगडंडियों पर गिरते संभलते मुख्य सड़क तक पहुंच रहे हैं।

ग्रामीण बताते हैं कि दो वर्ष पूर्व सड़क का कार्य शुरू किया गया था। 750 मीटर तक सड़क बनने के बाद काम बंद हो गया। इस सड़क निर्माण से दो पंचायतों की करीब तीन हजार की आबादी को लाभ मिलना था। गुवाड़ और कीड़ी पंचायत के अधीन आने वाले करीब 16 गांवों को आज भी सड़क के लिए तरसना पड़ रहा है। ग्रामीण कहते हैं कि उन्होंने काफी मुश्किल से सरकार के नुमाइंदों से मिलकर सड़क का कार्य शुरू करवाया था। अभी तक काम अधर में लटका है। इसके लिए भूमिदान दी थी, लेकिन अधूरा सड़क निर्माण होने से अनकी मुश्किलें हल होने के बजाय बढ़ गई हैं। जहां तक सड़क निर्माण का कार्य हुआ है, उस हिस्से में भूस्खलन से आम रास्ता भी खस्ताहाल हो चुका है। सड़क का कार्य पूरा न होने के कारण पंचायतों के गांव प्रेजलु, गनजी, मगेरनी, सरोल, मंगरोल, मग्लासन, शकला, साडी, शारेड़, सार, भतबडा, पकता, डुग, लखली, सगला, सियोगा, लोला, हेल्ला व पेटी के ग्रामीण प्रभावित हो रहे हैं। उनकी मांग है कि जल्द सड़क का कार्य पूरा हो।

ग्राम पंचायत कीड़ी के प्रधान मुन्नो देवी व गुवाड़ पंचायत के प्रधान राजेंद्र कुमार का कहना है कि सडक के निर्माण के लिए दोनो पंचायतों ने प्रस्ताव पारित किया। कई बार स्थानीय नेताओं के साथ मिलकर मुख्यमंत्री से मिलकर सड़क का कार्य शुरू करवाया। सड़क निर्माण के लिए कई लोगों ने अपनी जमीन लोक निर्माण विभाग के नाम करवाई। अब सड़क के अधूरे कार्य से भूमिदान देने वालों में रोष है।

----------------------

अधूरी सड़क के निर्माण के लिए दोबारा से टेंडर किए जाएंगे। जल्द ही सड़क का कार्य पूरा किया जाएगा। औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है।

चंद्रमोहन, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग चंबा

chat bot
आपका साथी