हाइब्रिड मक्की के बीज पर 40 रुपये मिलेगा अनुदान

संवाद सहयोगी चंबा चंबा एक पहाड़ी क्षेत्र है और यहां पर मक्की की अधिक पैदावार होती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:15 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:15 PM (IST)
हाइब्रिड मक्की के बीज पर 40 रुपये मिलेगा अनुदान
हाइब्रिड मक्की के बीज पर 40 रुपये मिलेगा अनुदान

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा एक पहाड़ी क्षेत्र है और यहां पर मक्की की अधिक पैदावार होती है। मक्की बीज की अधिक खपत को देखते हुए इस बार विभाग ने 1900 क्विंटल मक्की बीज किसानों को उपलब्ध करवाया है। इसके साथ ही 160 क्विंटल धान का बीज कृषि विभाग के माध्यम से उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस वर्ष मक्की के सिगल क्रास वाले बीज का कुल मूल्य 104 रुपये तथा डबल क्रास वाले बीज का कुल मूल्य 87 रुपये है। वहीं विभाग की ओर से सभी किसानों को दोनों प्रकार के मक्की के बीज पर 40 रुपये प्रति किलो की दर से अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने कृषि उपनिदेशक से समीक्षा के बाद उपरोक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान जिला के किसानों को कृषि कार्यो को करने में कोई मुश्किल न हो, इसलिए बीज, खाद, कीटनाशकों या कृषि उपकरणों को उपलब्ध करवाने वाले निजी व सरकारी विक्रय केंद्रों को सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक खुला रखने के आदेश दिए गए हैं। कृषि उपनिदेशक चंबा कुलदीप धीमान ने बताया कि विकास खंड तीसा के किसानों ने 15 दिन पहले से ही मक्की का बीज खरीद कर खेतों में बिजाई शुरू कर दी थी, इसलिए विकास खंड तीसा के लिए कृषि विभाग द्वारा 550 क्विंटल मक्की बीज उपलब्ध करवा दिया गया है।

उपायुक्त ने बीज बेचने के लिए अधिकृत कृषि सहकारी सभाओं को आदेश जारी कर किसानों को मक्की व धान के बीज अनुदान पर उपलब्ध करवाने की बात कही है, ताकि किसानों को कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान बीज व खाद लेने के लिए अपने घर से ज्यादा दूर न जाना पड़े। कृषि उपनिदेशक चंबा डा. कुलदीप धीमान ने बताया कि विकास खंड चुवाड़ी में 15 मई के बाद धान का बीज भी किसानों के लिए उपलब्ध रहेगा। इस वर्ष जिला के किसानों को केवल कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर की ओर से विकसित धान की प्रजातियों का बीज ही उपलब्ध करवाया जाएगा। ऐसे में समय पर समय पर बिजाई होने पर अधिक पैदावार हो सकती है। उन्होंने किसानों से सिचित क्षेत्रों में कृषि विभाग से प्राप्त धान की इन प्रजातियों की पनीरी की बिजाई 25 मई से पहले करने का आह्वान किया।

chat bot
आपका साथी