प्लास्टिक कचरे से तैयार होंगी सड़केंव ईटें

प्रदेश सरकार की ओर से शनिवार को पेश किए गए बजट में प्रदेशभर के गांवों में ठोस कचरा प्रबंधन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:56 AM (IST)
प्लास्टिक कचरे से तैयार होंगी सड़केंव ईटें
प्लास्टिक कचरे से तैयार होंगी सड़केंव ईटें

मिथुन ठाकुर, चंबा : प्रदेश सरकार की ओर से शनिवार को पेश किए गए बजट में प्रदेशभर के गांवों में ठोस कचरा प्रबंधन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इसका लाभ चंबा जिले को भी जल्द मिलेगा। उधर जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (डीआरडीए) ने ठोस कचरा प्रबंधन के लिए पहले से ही योजना तैयार कर ली हैं। अब सरकार के नए प्रावधान से इस योजना को धरातल पर उतारने में काफी मदद मिलेगी। इसके तहत अब पंचायतस्तर पर निकलने वाले प्लास्टिक कचरे से सड़कें तैयार होंगी। कचरे को डीआरडीए की ओर से लोक निर्माण विभाग को सड़कें बनाने के लिए दिया जाएगा। कुछ प्लास्टिक कचरे से ईटें तैयार की जाएंगी। इसके लिए डीआरडीए ने सीमेंट प्लांट बरमाणा के साथ एमओयू भी साइन कर लिया है।

जिला चंबा की पंचायतों में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर आने वाली दिक्कतें जल्द हल होने वाली हैं। इसको लेकर डीआरडीए ने योजना तैयार कर ली है। यही नहीं डीआरडीए की ओर से प्रत्येक विकास खंड में छह से आठ पंचायतों के चार से पांच कलस्टर बनाए जाएंगे जहां पर मशीनरी भी स्थापित की जाएगी। इसको लेकर पहले से ही करीब ढाई करोड़ तक के बजट का प्रावधान कर लिया गया है। जबकि सरकार की ओर से ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर की गई घोषणा से शेष बजट का प्रावधान होने वाला है। मालूम हो कि जिला चंबा में ठोस कचरा प्रबंधन की सबसे अधिक जरूरत है, क्योंकि सुविधाओं के अभाव में विभिन्न गांवों से निकलने वाले कचरे को किसी एक स्थान पर फेंक दिया जाता है, जिससे गंदगी फैलती है। कई बार कचरे में आग भी लगा दी जाती है। ऐसे में वातावरण भी दूषित होता है। ऐसे में पंचायतस्तर पर ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर तैयार की गई रणनीति के बाद उक्त समस्या का समाधान होने वाला है।

------

ऐसे होगा ठोस कचरा प्रबंधन

योजना के तहत कचरे को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जाएगा। इसमें साफ-सुथरा प्लास्टिक अलग से छांटा जाएगा। गंदे प्लास्टिक को साफ-सुधरे प्लास्टिक से अलग किया जाएगा। जबकि अन्य कचरे की अलग से छंटनी होगी। जब उक्त श्रेणियों के मुताबिक कचरे की छंटनी हो जाएगी तो उसके बाद कचरे के निष्पादन को लेकर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कुछ कचरा कबाड़ियों को दिया जाएगा। इस तरह की रणनीति पर काम होने से जहां पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सकेगा, वहीं इसका इस्तेमाल अच्छे कार्यो में होने से ठोस कचरा प्रबंधन भी अच्छे से हो जाएगा।

------

पंचायतों में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर डीआरडीए की ओर से रणनीति तय कर ली गई है। रणनीति के तहत ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, ताकि ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर किसी तरह की कोई दिक्कत पेश न आए।

-चंद्रवीर, पीओ डीआरडीए चंबा।

chat bot
आपका साथी