माधीकोट गांव के लिए पौने तीन करोड़ से बनेगी सड़क

विधानसभा क्षेत्र चंबा के सबसे दूरदराज गांव माधीकोट को पौने तीन करोड़ रुपये से सड़क से जोड़ा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:36 PM (IST)
माधीकोट गांव के लिए पौने तीन करोड़ से बनेगी सड़क
माधीकोट गांव के लिए पौने तीन करोड़ से बनेगी सड़क

संवाद सहयोगी, साहो : विधानसभा क्षेत्र चंबा के सबसे दूरदराज गांव माधीकोट को पौने तीन करोड़ रुपये से सड़क से जोड़ा जाएगा। पहले गांव के लोगों को पांच किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था, लेकिन सड़क बनने से उन्हें काफी सुविधा मिलेगी। सड़क का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। माधीकोट के साथ 12 गांव सड़क से जुड़ेंगे। माधीकोट गांव को सड़क से जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग ने लग्गा-पेटी-भाला सड़क की डीपीआर बनाई थी। इसके तहत चार किलोमीटर सड़क बनाने का कार्य कुछ माह पहले शुरू किया गया था। सड़क बन चुकी है और इसे चौड़ा किया जा रहा है। यह कार्य अक्टूबर में पूरा हो जाएगा। इसके बाद लोग सड़क पर वाहन सुविधा लाभ उठा पाएंगे। लोगों को रोजाना जंगल के रास्ते पैदल आवाजाही करनी पड़ती थी। अब उन्हें सड़क बनने से वाहनों की सुविधा भी मिलेगी।

20 लोगों ने विभाग के नाम की निजी भूमि

सड़क के निर्माण के लिए 20 लोगों ने निजी भूमि लोक निर्माण विभाग के नाम की थी। विभाग ने सड़क का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा था। इसके बाद सरकार ने सड़क के निर्माण की मंजूरी दी थी।

पांच लाख आबादी सड़क से जुड़ेगी

सड़क बनने से लग्गा, चेन्नी, सना, पेटी, सगला, थेटा व माधीकोट गांव सड़क से जुडें़गे। इसके अलावा 12 से अधिक गांव भी सड़क से लाभान्वित होंगे। कुला मिलाकर पांच हजार आबादी सड़क से जुड़ेगी।

विभाग के लिए गांव तक सड़क पहुंचाना चुनौती से कम नहीं था

गांव तक सड़क पहुंचाना विभाग के लिए चुनौती से कम नहीं था, क्योंकि सड़क का तीन किलोमीटर हिस्सा वन विभाग की भूमि में आता था। इसके लिए विभाग ने वन विभाग से एनओसी लेने के लिए आवेदन किया। सदर विधायक ने भी वन विभाग से एनओसी दिलवाने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद सड़क के निर्माण की मंजूरी व बजट स्वीकृत हुआ।

---------

माधीकोट गांव चंबा विधानसभा क्षेत्र का सबसे दूरस्थ गांव है। गांववासी सड़क बनाने के लिए कई बार मेरे पास आते थे। उनकी समस्या को ध्यान में रखते हुए सड़क का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा। सरकार ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए पौने तीन करोड़ का बजट स्वीकृत किया। सड़क का निर्माण युद्धस्तर पर चला है। गांववासियों को जल्द सड़क की सुविधा मिलेगी।

-जीत सिंह ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग

chat bot
आपका साथी