पालकी पर मरीज, हलक में जान

लोक निर्माण विभाग मंडल भरमौर के तहत ग्राम पंचायत होली के चार गांव आज भी सड़क सुविधा से वंचित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:46 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:46 PM (IST)
पालकी पर मरीज, हलक में जान
पालकी पर मरीज, हलक में जान

ओंकार डलैल, होली

लोक निर्माण विभाग मंडल भरमौर के तहत ग्राम पंचायत होली के चार गांव आज भी सड़क सुविधा से वंचित हैं। झुंड, बरखेला, उवांस व चन्नी गांव के सैकड़ों लोग सड़क की सुविधा न मिलने से दिक्कतें झेलने को मजबूर हैं। हाल ही में उक्त गांवों में एक व्यक्ति बीमार पड़ गया था, जिसे करीब पांच किलोमीटर का पैदल सफर कर पालकी के सहारे सड़क तक पहुंचाना पड़ा। उसके बाद ही उसे एंबुलेंस के माध्यम से सड़क तक पहुंचाया गया। यदि कोई व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाए तो वह रास्ते में भी दम तोड़ देता है। ऐसा नहीं है कि उक्त गांवों के लिए सड़क के निर्माण के संबंध में उचित कदम नहीं उठाए गए। कुछ वर्ष पूर्व सड़क निर्माण का कार्य तो शुरू हुआ था लेकिन होली नाला पर पुल का निर्माण न होने के चलते आगे का कार्य ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। ऐसे में ग्रामीणों ने संबंधित विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क के अभाव में जहां गृह निर्माण सामग्री घर तक पहुंचाना मुश्किल है वहीं किसी व्यक्ति के बीमार होने के बाद उसे अस्पताल पहुंचाना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। ग्रामीणों ने सरकार व विभाग से जल्द सड़क निर्माण की मांग की है।

-------

लोगों ने यह कहा गांव तक सड़क नहीं पहुंचने के कारण आज भी ग्रामीण असुविधाओं का सामना कर रहे हैं। कई बार सड़क निर्माण के लिए मांग की जा चुकी है। लेकिन, अभी तक समस्या का समाधान होता नहीं दिख रहा है।

-महेश, स्थानीय निवासी।

-

सड़क के अभाव में ग्रामीणों की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। यदि जल्द सड़क का निर्माण नहीं किया जाता है तो आने वाले समय में भी लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

दिनेश, स्थानीय निवासी।

-

लोक निर्माण विभाग से मांग है कि जल्द से जल्द उक्त गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा जाए। क्योंकि, जब भी गांव में कोई व्यक्ति बीमार होता है तो उसे पालकी या पीठ पर उठाकर सड़क तक पहुंचाना पड़ता है।

रिटू, स्थानीय निवासी।

------------------------------

उक्त गांवों के लिए कुछ वर्ष पूर्व सड़क निर्माण कार्य जोरशोर से शुरू हुआ था। लेकिन, वर्तमान समय में कार्य ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। इस सड़क के लिए होली नाला में एक पुल का निर्माण होना है। लेकिन, अभी तक इस संबंध में कोई भी सकारात्मक कदम नहीं उठाए गए हैं। सरकार से मांग है कि उक्त गांवों को सड़क से जोड़ा जाए।

देवी सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत होली।

------

उक्त गांवों के लिए सड़क निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग प्रयासरत है। पुल निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। जैसे ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होती है। उसके बाद निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

संजीव महाजन, अधिशाषी अभियंता लोनिवि मंडल भरमौर।

-------

उक्त गांवों में सड़क की समस्या मेरे ध्यान में है। लोक निर्माण विभाग को आदेश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द सड़क निर्माण के लिए औपचारिकताएं पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करवाया जाए। लोगों की समस्याओं को प्राथमिकता के साथ हल किया जा रहा है।

जियालाल कपूर, विधायक भरमौर-पांगी।

chat bot
आपका साथी