top menutop menutop menu

जनता तक पहुंचाए कल्याणकारी योजनाएं

संवाद सहयोगी, चंबा : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गुलेरी की अध्यक्षता में चंबा में समीक्षा बैठक का आयोजन किया। डॉ. राजेश गुलेरी ने कोरोना काल में कार्य कर रहे सभी चिकित्सा अधिकारियो व कर्मचारियों के कार्य की सराहना की तथा उन्हें अनलॉक टू के चरणों में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधा से अवगत करवाया।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की कल्याणकारी योजनाएं आम जनता तक पहुंचाएं। कोरोना महामारी के दौरान लोगों को अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। लोगो को इस बीमारी से बचने के लिए अभी जागरूक करना है। उन्हें घर में रहने, मास्क लगाने और शारीरिक दूरी के बारे में जागरूक करना है। चंबा को महत्वकांक्षी जिले की सूची में बेहतर स्थान दिया गया है। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों और करमचारियों को बधाई दी। इसके साथ ही महत्वाकांक्षी जिले के अंतर्गत आने बाले स्वास्थ्य बिंदुओं पर और कड़ी मेहनत करने को कहा।

उन्होने जिले में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रम, क्षय रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत चल रहे कार्यकर्मो की समीक्षा की। उन्होंने क्षय रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, एनसीडी कार्यक्रम का जायजा लेते हुए सभी कार्यक्रमों और योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए कहा। उन्होंने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों और चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि पीएमएसएमए के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं का संपूर्ण चेकअप तथा जरूरी परीक्षण अवश्य किए जाएं। यदि कोई महिला जोखिमपूर्ण अवस्था में हो तो उसे जल्द उचित उपचार और संस्थागत प्रसव के लिए अस्पताल में भेजें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सरकार द्वारा चलाई जा रही हिमकेयर योजना के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कार्ड बनाने की अवधि 15 जुलाई कर दी गई है। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गुरमीत कटोच, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जालम सिंह, हरित पुरी और सभी खंड चिकित्सा अधिकारी व चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.