बाल शोषण की जानकारी तुरंत चाइल्ड लाइन को दें

संवाद सहयोगी चंबा आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता किसी भी बाल-शोषण की जानकारी चाइल्ड लाइन की मुफ्त

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:58 PM (IST)
बाल शोषण की जानकारी तुरंत चाइल्ड लाइन को दें
बाल शोषण की जानकारी तुरंत चाइल्ड लाइन को दें

संवाद सहयोगी, चंबा : आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता किसी भी बाल-शोषण की जानकारी चाइल्ड लाइन की मुफ्त फोन सेवा 1098 पर दें। यह बात चाइल्ड लाइन समन्वयक कपिल शर्मा ने चंबा की निचली ओबड़ी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।

महिला एवं बाल विकास विभाग चंबा द्वारा पोषण माह सप्ताह के अंतर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी चंबा नीलम धीमान ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। चाइल्ड लाइन टीम समन्वयक कपिल व टीम मेंबर पंकज कुमार ने भी अहम भूमिका निभाई। कपिल ने आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं, महिलाओं व किशोरियों को चाइल्ड लाइन के संबंध में बताया व बच्चों के पोषण पर भी चर्चा की। इसके साथ बाल-विवाह व बाल-शोषण के समय में भी बात की गई।

नीलम धीमान ने कहा कि हमें बच्चों को उचित पोषण देना चाहिए, ताकि उनका बौद्धिक विकास सही ढंग से हो सके। नवजात बच्चों के लिए माता का दूध ही सर्वोत्तम आहार है। धात्री महिलाओं को पोषण पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मौसमी सब्जियों, फलों व अन्य प्राकृतिक उत्पादों का सेवन करना चाहिए। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं व क्षेत्र की महिलाओं द्वारा विभिन्न व्यंजनों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उपस्थित महिलाओं व किशोरियों की खून, मधुमेह व रक्तचाप की जांच भी की। कार्यक्रम में मुगला वृत की लगभग 28 आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं, महिलाओं व किशोरियों सहित करीब 70 लोगों ने उपस्थिति दर्ज करवाई।

chat bot
आपका साथी