डंपर हटाए, खुले में फेंका जा रहा कूड़ा

नगर पंचायत चुवाड़ी में प्रशासन के आदेश के बाद कूड़े के डंपर हटाए जाने के कारण लोगों को दिक्कतें बढ़ गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:36 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:36 PM (IST)
डंपर हटाए, खुले में फेंका जा रहा कूड़ा
डंपर हटाए, खुले में फेंका जा रहा कूड़ा

संवाद सहयोगी, चुवाड़ी : नगर पंचायत चुवाड़ी में प्रशासन के आदेश के बाद कूड़े के डंपर हटाए जाने के कारण लोगों को दिक्कतें बढ़ गई हैं। नगर पंचायत प्रबंधन ने कूड़ा उठाने की डोर-टू-डोर प्रक्रिया को पूरी तरह से लागू किए बिना आनन-फानन में डंपर उठा लिए। अब लोगों द्वारा डंपर उठने के बाद उसी खाली जगह पर कूड़ा फेंका जा रहा है। ऐसे में बरसात के इस मौसम में नगर पंचायत क्षेत्र में गंदगी फैल रही है।

नगर पंचायत चुवाड़ी को कचरामुक्त बनाने की मुहिम शुरू हो चुकी है, जिसके चलते नगर पंचायत चुवाड़ी के सभी वार्डो से कूड़ा डालने के लिए जो डंपर रखे गए थे, उन्हें प्रशासन द्वारा उठाया जा रहा है। नगर पंचायत चुवाड़ी में अब घर-घर से कूड़ा इकट्ठा किया जाएगा। इसके लिए चुवाड़ी के मुख्य बाजार में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जा चुके हैं, जिससे लोग खुले में कचरा न फेंके। नगर पंचायत चुवाड़ी के कुछ वार्डो में घर-घर से कूड़ा उठाने की प्रक्रिया तो आरंभ हो चुकी है लेकिन कुछ वार्ड ऐसे भी हैं, जहां पर घरों से कूड़ा इकट्ठा करने के लिए अब तक व्यवस्था नहीं बन पाई है, जिससे लोगों में आक्रोश है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि जब तक डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की प्रक्रिया सुदृढ़ न हो जाए, तब तक डंपर नहीं उठाने चाहिए थे। डंपर तो उठा लिए हैं लेकिन घरों से कूड़ा इकट्ठा करने के लिए कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं आ रहा है, जिस कारण उन्हें कूड़ा खुले में फेंकना पड़ रहा है। जहां पर पहले डंपर लगे थे, अब भी लोगों द्वारा वहां कूड़ा फेंके जाने के कारण गंदगी फैल रही है। यही गंदगी सड़कों व नालियों में भी फैल रही है। लोगों ने नगर पंचायत से मांग की कि जब तक डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की प्रक्रिया को पूरी तरह से अमलीजामा नहीं पहनाया जाता, तब तक डंपर स्थापित किए जाएं।

------

प्रशासन ने जल्दबाजी की : जनप्रतिनिधि

नगर पंचायत चुवाड़ी के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह चाढ़क, पार्षद रोहित शर्मा, कमल सिंह व हितेश बैहल ने कहा कि जब तक डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की प्रक्रिया पूरी तरह से लागू नहीं हो जाती तब तक डंपर उठाने नहीं चाहिए थे। डंपर उठाए जाने के कारण लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं।

--------

इस बारे में जल्द ही नगर पंचायत को निर्देश जारी किए जाएंगे। चुवाड़ी में लगाए सीसीटीवी कैमरों की मानिटरिग की जाएगी तथा खुले में कचरा फेंकने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-अशोक शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नपं एवं नायब तहसीलदार चुवाड़ी।

chat bot
आपका साथी