फायर हाइड्रेंट हैं नहीं, कैसे बुझे आग

फायर हाइड्रेंट हैं नहीं, कैसे बुझे आग

उपमंडल मुख्यालय भंजराड़ू (तीसा) व साथ लगते तीसा बाजार में फायर हाइड्रेंट नहीं हैं।

Publish Date:Sat, 31 Oct 2020 05:45 PM (IST) Author: Jagran

शकूर अहमद, तीसा

उपमंडल मुख्यालय भंजराड़ू (तीसा) व साथ लगते तीसा बाजार में फायर हाइड्रेंट न होना मुसीबत बन सकता है। तीसा में अग्निशमन विभाग के पास दो गाड़ियां हैं। इनमें से एक बड़ी व एक छोटी गाड़ी है जो अग्निकांड होने पर तुरंत घटनास्थल पर पहुंच कर आग पर काबू पाती है। हालांकि यदि कोई बड़ा अग्निकांड होता है तो इससे मुख्यालय व आसपास के क्षेत्र को बचाने के लिए पुख्ता प्रबंध नहीं हैं।

अग्निशमन चौकी मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूर स्थित है। अग्निशमन वाहन में पानी धांजू व साथ लगते नाले से भरा जाता है जिसकी दूरी करीब छह किलोमीटर है। यदि अग्निकांड होता है तो भीषण आग पर काबू पाने के लिए गाड़ी में एक बार पानी खत्म होने पर उसे दोबारा भरने के लिए करीब 12 किलोमीटर की आवाजाही करनी पड़ सकती है। उपमंडल मुख्यालय में अग्निशमन वाहनों में पानी भरने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में हाइड्रेंट स्थापित किया जाना अच्छा विकल्प हो सकता है।

वर्ष 2011 से 2015 के बीच उपमंडल मुख्यालय में स्थित बाजार में कई अग्निकांड हो चुके हैं जिनमें कई दुकानें राख हुई थीं। एक बार उपमंडल मुख्यालय के निकटवर्ती तीसा बाजार में भी अग्निकांड हुआ था। हाल ही में उपमंडल मुख्यालय के समीप जंगल में शरारती तत्वों ने आग लगा दी थी। आग बीडीओ कॉलोनी व एसडीएम कार्यालय के कुछ दूरी तक पहुंच गई थी। यहां पर आग बुझाने आई अग्निशमन विभाग की गाड़ी में पानी खत्म हो गया था जिसके लिए मुख्यालय से दूर जाना पड़ा था। एक समस्या यह भी है कि पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण गाड़ियां भंजराड़ू बस अड्डे के समीप सड़क किनारे खड़ी रहती हैं जिससे जाम लगता है। ऐसे में अग्निकांड होने पर आग पर काबू पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

------- स्थानीय निवासी बोले, पानी की हो उचित व्यवस्था

उपमंडल मुख्यालय भंजराड़ू में अग्निकांड की दृष्टि से कई कमियों को दूर किया जाना बहुत जरूरी है। अग्निकांड से निपटने के लिए जरूरी है कि पानी की उचित व्यवस्था की जाए। ऐसा होने पर ही अग्निकांड होने पर उस पर तुरंत काबू पाया जा सकेगा।

अंकुश महाजन

----- उपमंडल तीसा को अग्निकांड से बचाने के लिए अग्निशमन विभाग की चौकी खोली गई है। इसका तब तक पूरी तरह से लाभ नहीं मिल सकता है, जब तक कि विभिन्न जरूरी स्थानों पर पानी की उचित व्यवस्था न की जाए।

दौलत राम

-------- भंजराड़ू में पहले भी अग्निकांड हो चुके हैं। इस तरह की दोबारा कोई घटना न हो, इसके लिए प्रशासन को पुख्ता इंतजाम करने की जरूरत है। उपमंडल मुख्यालय में हाइड्रेंट की उचित व्यवस्था की जाए।

तेज लाल ठाकुर

------ उपमंडल मुख्यालय में अग्निकांड होने पर सड़क किनारे खड़ी गाड़ियां व इनसे लगने वाला जाम सबसे बड़ी समस्या उत्पन्न करते हैं। यदि यहां पर पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाती है तो जाम की समस्या से निजात मिलेगी व अग्निशमन विभाग की गाड़ी भी आसानी से मौके पर पहुंच सकेगी।

परस राम

-------- मैंने हाल ही में उपमंडल तीसा में कार्यभार संभाला है। जो भी कमियां होंगी, उन्हें जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास किया जाएगा। अग्निकांड से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

मनीष चौधरी, एसडीएम, तीसा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.