परिवार के साथ घर पर मनाया का ईद का त्योहार

संवाद सहयोगी चंबा जिलेभर में ईद उल फितर को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने वैश्विक कोरोना महा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:25 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 05:25 PM (IST)
परिवार के साथ घर पर मनाया का ईद का त्योहार
परिवार के साथ घर पर मनाया का ईद का त्योहार

संवाद सहयोगी, चंबा : जिलेभर में ईद उल फितर को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने वैश्विक कोरोना महामारी में इस बार घर में ही रहकर परिवार के साथ मनाया। समुदाय के लोगों ने घरों में ही ईद की नमाज अता की और खुदा से सुख समृद्धि ओर बरकत की दुआएं मांगी।

जिला के दुर्गम क्षेत्रों में कई स्थानों पर इक्का-दुक्का समुदाय के लोगों ने कोरोना संक्रमण के नियमों का पालन करते हुए मस्जिदों में भी ईद की नमाज अता की। समुदाय के बच्चों ने घर पर ही एक दूसरे के गले मिल कर ईद की मुबारक बाद दी। हालांकि कोरोना के चलते ईद का त्योहार धूमधाम के साथ नहीं मनाया गया, लेकिन मुस्लिम समुदाय के लोगों में इसे लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। कोरोना महामारी के दौरान घरों में ही ईद के पवित्र त्योहार को मनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई थी। कोरोना क‌र्फ्यू के चलते समुदाय के लोगों ने त्योहार को लेकर मिठाई, फल सब्जियों सहित अन्य तरह के खाने पीने की वस्तुओं की खरीदारी पहले ही कर रखी थी, लेकिन कोरोना के चलते बाजारों सहित अन्य क्षेत्रों में ईद को लेकर देखी जाने वाली चहल पहल पूरी तरह से गायब रही।

बेशक वैश्विक कोरोना महामारी के चलते ईद के दिन किसी के घर जाकर मुबारकबाद देना संभव नहीं था, लेकिन लोगों ने वाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, फेसबुक सहित इंटरनेट मीडिया पर संदेश भेजकर एक दूसरे को ईद उल फितर की मुबारकबाद दी। हिदू समुदाय के लोगों ने भी मुस्लिम भाईयों को ईद के पवित्र त्योहार की मुबारक देने के साथ सुख शांति की दुआएं दी। समुदाय के लोगों ने वैश्विक कोरोना महामारी के चलते घरों में रहकर परिवार के साथ ही ईद का त्योहार मनाया। समुदाय के सभी लोगों को ईद मुबारक। वैश्विक कोरोना महामारी का देश व प्रदेश से जल्द खात्मा हो हमारी खुदा से यही दुआ है।

डा. इसरार अली शाह, जिला अध्यक्ष अंजुमन इस्लामिया चंबा।

chat bot
आपका साथी