बारिश के बाद खेतों में लौटी हरियाली

जिला चंबा में सूखे खेतों में बारिश के बाद कुछ हरियाली लौटी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 04:08 PM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 04:08 PM (IST)
बारिश के बाद खेतों में लौटी हरियाली
बारिश के बाद खेतों में लौटी हरियाली

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में सूखे खेतों में बारिश के बाद कुछ हरियाली लौटी है। काफी समय से बारिश न होने से इस बार गेहूं, सरसों व अन्य फसलों सहित सब्जियों की बेहतर पैदावार की उम्मीद छोड़ चुके किसानों की उम्मीदें फिर जवां हो गई हैं। बारिश न होने से खेतों में मुरझा रही फसल को देख चिता में डूबे किसानों के चेहरे पर अब मुस्कान दिखने लगी है।

किसान व बागवान इंद्रदेव से पांच सात दिन के बाद फिर बारिश की अरदास कर रहे हैं ताकि फसलों में आई जान से अच्छा उत्पादन हो सके। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार दो दिन पहले हुई बारिश फसलों व सब्जियों के लिए संजीवनी बनी है। इससे पैदावार में भी बढ़ोतरी की संभावना है। चंबा जिला में इस बार सर्दी के मौसम में भरपूर मात्रा में बारिश व हिमपात नहीं हुआ था। इस कारण गेहूं सहित अन्य फसलों व सब्जियों के उत्पादन में गिरावट आने की संभावना थी। अब बारिश होने से कई क्षेत्रों में फसलों व सब्जियों के उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

------------ बारिश होने से खेतों में कुछ हरियाली लौटी है। इससे उत्पादन में बढ़ोतरी की संभावना है। हालांकि अभी जल्द बारिश होना काफी जरूरी है।

रमेश कुमार, किसान नमी वाले स्थानों पर फसल अच्छी थी। अन्य स्थानों पर फसल का रंग बदल गया था। बारिश होने से इन स्थानों में भी कुछ हरियाली लौटी है। जल्द और बारिश न होने पर पिछले वर्ष की तरह उत्पादन नहीं होगा।

राजकुमार, किसान

--------------- गेहूं के अलावा आलू, मटर सहित अन्य फसलों व सब्जियों के लिए बारिश काफी फायदेमंद होगी। बारिश होने से असिचित क्षेत्रों में भी उत्पादन बढ़ सकता है।

कुलदीप धीमान, उप निदेशक, कृषि विभाग चंबा

chat bot
आपका साथी