पार्किग के लिए पंचायत प्रस्ताव की राह ताक रहा प्रशासन

उपमंडल डलहौजी की 17 पंचायतों सहित नगर परिषद डलहौजी तथा कैंट बोर्ड डलहौजी का केंद्र बनीखेत कस्बा पार्किंग की राह देख रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 08:03 AM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 08:03 AM (IST)
पार्किग के लिए पंचायत प्रस्ताव की राह ताक रहा प्रशासन
पार्किग के लिए पंचायत प्रस्ताव की राह ताक रहा प्रशासन

विशाल सेखड़ी, डलहौजी

उपमंडल डलहौजी की 17 पंचायतों सहित नगर परिषद डलहौजी तथा कैंट बोर्ड डलहौजी का केंद्र बनीखेत कस्बा पार्किंग की राह देख रहा है। इसे राजनीतिक अथवा प्रशासनिक इच्छाशक्ति की कमी ही कहें कि तेजी से विकसित हो रहे बनीखेत कस्बे को लंबे समय से नजरअंदाज किया जा रहा है। इसके कारण यहां पर लोगों को हर दिन परेशान होना पड़ रहा है। वाहन बेतरतीब ढंग से लगने के कारण यहां पर जाम की समस्या भी झेलनी पड़ती है।

बनीखेत बस स्टॉप से लेकर पद्धर रोड तक करीब एक किलोमीटर के हिस्से में महज पंचायत की एक अदद पार्किग है। यहां भी 40 से 50 वाहन ही पार्क हो पाते हैं जबकि कस्बे में 500 से अधिक निजी वाहनों के अलावा 200 से अधिक अन्य वाहन हैं। कस्बे में स्थित एनएचपीसी के दफ्तर, बिजली बोर्ड, कृषि विभाग, आइपीएच, पीडब्ल्यूडी आदि विभागों के कार्यालयों, डीएवी कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों, विभिन्न बैंक शाखाओं में रोजाना सैकड़ों लोग वाहन लेकर आते हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों के वाहनों और दूसरे क्षेत्रों से आने वाले लोगों के वाहनों को पार्क करने की जगह ही उपलब्ध नहीं होती है। लोगों को मजबूरन अपने वाहनों को सड़क किनारे येलो लाइन अथवा यहां-वहां खड़ा करना पड़ता है। लेकिन सड़क किनारे वाहन पार्क करने पर लोगों को पुलिस चालान का भी सामना करना पड़ता है। वहीं, सड़क किनारे खड़े वाहनों की वजह से यातायात जाम लगना भी रोज का किस्सा है। हैरानी की बात है कि पार्किग की मांग लोगों द्वारा प्रशासन से लेकर नेताओं के समक्ष उठाए जाने के बाद भी आज तक इस दिशा में कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। प्रशासन स्थानीय पंचायत से प्रस्ताव मिलने की राह देख रहा है। जबकि जनप्रतिनिधियों का कहना है कि इस विकट समस्या पर प्रशासन खुद संज्ञान ले सकता है। मामला कुछ भी हो मगर क्षेत्र की 10 हजार से अधिक आबादी पार्किग की समस्या से जूझ रही है। प्रशासन बनीखेत में पार्किग के लिए कदमताल कर रहा है लेकिन पंचायत से आज तक कोई प्रस्ताव नहीं मिला। पंचायत से प्रस्ताव मिलते ही कस्बे में उपयुक्त स्थल चिह्नित किए जाएंगे व पार्किग निर्माण के प्रयास होंगे।

डॉ. मुरारी लाल, एसडीएम डलहौजी। यह सही है कि बनीखेत में पार्किग की समस्या है। इस दिशा में पहले भी प्रयास किए गए थे लेकिन उपयुक्त जगह उपलब्ध नहीं हुई। प्रशासन को जल्द भूमि चिह्नित करने के निर्देश दिए जाएंगे। कस्बे में प्राथमिकता के आधार पर पार्किग का निर्माण करवाया जाएगा।

आशा कुमारी, विधायक डलहौजी विधानसभा क्षेत्र। बनीखेत में पार्किग के लिए प्रशासन को खुद संज्ञान लेना चाहिए। फिर भी यदि प्रशासन प्रस्ताव की राह देख रहा है तो जल्द पंचायत का प्रस्ताव प्रशासन को भेज दिया जाएगा। बनीखेत में पार्किग का निर्माण काफी जरूरी है।

अरुण राणा, उपप्रधान पंचायत बनीखेत। बनीखेत में पार्किंग के अभाव के कारण काफी मुश्किल होती है। सड़क किनारे खड़े वाहनों को शरारती तत्व नुकसान पहुंचाते हैं, वहीं पुलिस चालान भी करती है। कस्बे में पार्किग बनाना समय की मांग है। पार्किंग बनने से यहां पर काफी हद तक जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

रवि कुमार, स्थानीय निवासी। बनीखेत में वाहनों की संख्या सैकड़ों में है, जबकि पार्किग दर्जन भर वाहनों के लिए उपलब्ध है। प्रशासन को लोगों को राहत पहुंचाने के लिए पार्किग स्थल बनाने चाहिए। कई बार यहां पर सड़क किनारे वाहन खड़े करने से लोगों को जाम में परेशान होना पड़ता है।

अरुण भारद्वाज, स्थानीय निवासी। मैं हर दिन घर से बनीखेत काम पर आता हूं लेकिन यहां पर वाहन को खड़ा करने के लिए जगह ही नहीं मिलती है। इससे काफी परेशान होना पड़ता है। सड़क किनारे वाहन पार्क करने पर पुलिस चालान काट देती है। लिहाजा बनीखेत में पार्किग का निर्माण होना चाहिए।

प्रताप चंद, ठेकेदार। बनीखेत में रोजाना विभिन्न क्षेत्रों से लोग खरीदारी करने व अन्य काम से आते हैं। मगर लोगों को वाहन पार्क करने की जगह नहीं मिलती। सड़क किनारे वाहन पार्क करने पर पुलिस चालान काट देती है। इससे कई लोग अब बनीखेत बाजार में खरीदारी करने आने से भी गुरेज करने लगे हैं। प्रशासन को जल्द बनीखेत में पार्किग का निर्माण करवाना चाहिए।

भारत कुमार, व्यापारी बनीखेत।

chat bot
आपका साथी