निजी क्लीनिकों को भी रखना होगा क्षय रोगी का रिकॉर्ड

जिले में क्षय रोग के उन्मूलन के लिए पंचायती राज प्रतिनिधियों वगैर सरकारी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 08:37 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 08:37 PM (IST)
निजी क्लीनिकों को भी रखना होगा क्षय रोगी का रिकॉर्ड
निजी क्लीनिकों को भी रखना होगा क्षय रोगी का रिकॉर्ड

संवाद सहयोगी, चंबा : जिले में क्षय रोग के उन्मूलन के लिए पंचायती राज प्रतिनिधियों वगैर सरकारी संगठनों की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। सरकार ने 2023 तक प्रदेश को क्षय रोग से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। इस रोग को लेकर लोगों को जागरूकता करने की आवश्यकता है। क्षय रोग की टेस्टिंग को भी बढ़ाना होगा। क्षय रोगी अपना इलाज सरकारी व किसी क्लीनिकों में करवा सकता है। निजी क्लीनिकों को रोगी का पूरा रिकॉर्ड रखना होगा और इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा करनी होगी। ऐसा न करने पर कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है।

यह बात उपायुक्त डीसी राणा ने बुधवार को आयोजित जिलास्तरीय क्षय रोग उन्मूलन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने आयुर्वेद विभाग को निर्देश दिए कि माइक्रोस्कोपिक सेंटर में भी क्षय रोग की टेस्टिंग को और बढ़ाया जाए। सामान्य क्षय रोगी को पोषण के लिए इलाज के दौरान हर माह 500 रुपये दिए जाते हैं। एमडीआर रोगी के लिए यह राशि 1500 रुपये है। यह राशि रोगी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। रोगी की पहचान व उसकी टेसिंटग के लिए आशा वर्कर को भी विशेष प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया है। दवा लेने के लिए यदि बस का सफर करना पड़े तो योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा किराया भी दिया जाता है। उपायुक्त ने क्षय रोग का पूरा इलाज करने के बाद स्वस्थ हुए रवि कुमार व अशोक कुमार को सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश गुलेरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. जालम भारद्वाज, चिकित्सा अधीक्षक डा. मोहन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. हरित पुरी, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अनिल गर्ग आदि मौजूद रहे।

कोविड वार्ड में रोगियों को दें पौष्टिक आहार

उपायुक्त ने निर्देश जारी किया कि क्षेत्रीय अस्पताल चंबा में स्थापित कोविड वार्ड में भर्ती किए जाने वाले रोगियों को जरूरत के मुताबिक पौष्टिक भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके लिए अलग से टेंडर व्यवस्था की जाए। कोविड वार्ड में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के बाद वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम जल्द पूरा किया जाए।

chat bot
आपका साथी