मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट शुरू

कोरोना महामारी के दौरान देश में पैदा हुए ऑक्सीजन संकट के बीच पिछड़े जिला चंबा के लिए राहत भरी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:15 PM (IST)
मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट शुरू
मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट शुरू

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना महामारी के दौरान देश में पैदा हुए ऑक्सीजन संकट के बीच पिछड़े जिला चंबा के लिए राहत भरी खबर है। मेडिकल कॉलेज चंबा में लगाए जा रहे प्रेशर स्विग एडजॉप्शन (पीएसए) प्लांट का शुभारंभ हो गया है। पीएसए प्लांट के शुरू हो जाने से अब मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के साथ जिला प्रशासन के प्रयासों से शुरू हुए इस प्लांट में 24 घंटे में 80 से 90 सिलेंडर भरे जाने की क्षमता है। अब प्लांट में उत्पादन शुरू हो जाने से मरीजों को प्लांट से सीधे बेड में ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी।

एसडीएम शिवम प्रताप सिंह खुद इंजीनियर हैं, ऐसे में उन्होंने इस प्लांट में लगने वाली मशीनरी को खुद एनएचपीसी के इंजीनियर, आइटीआइ के प्रशिक्षुओं व बिजली बोर्ड के कर्मचारियों के सहयोग से स्थापित किया है। प्लांट में लगने वाली सभी तरह की मशीनें स्थापित होने के बाद कंपनी के एक्सपर्ट ने चंबा पहुंचकर इसकी कमीशनिग करने के बाद जांच के लिए सैंपल प्रयोगशाला भेजे थे। रिपोर्ट आने के बाद प्लांट को चालू कर दिया है।

------------

अब सीधे बेड के पास मिलेगी ऑक्सीजन सुविधा

प्लांट के चालू हो जाने के बाद मरीजों को पाइपलाइन के माध्यम से सीधे बेरू के पास ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी। मेडिकल कॉलेज में प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई की पाइपलाइन बेड तक पहले ही बिछ चुकी है। मौजूदा समय में मेडिकल कॉलेज चंबा में 200 से अधिक बेड हैं लेकिन अभी यह सुविधा सिर्फ कोविड मरीजों को ही प्रदान की जाएगी। प्लांट के शुरू हो जाने से अब मरीजों को सिलेंडर के माध्यम से ऑक्सीजन देने व बार-बार उसे बदलने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा।

------------------

मौजूदा समय मंडी से हो रही थी सप्लाई

मौजूदा समय में चंबा के लिए मंडी से ऑक्सीजन लाई गई थी। चंबा से मंडी की दूरी अधिक होने के चलते गाड़ियों को भी आने-जाने में काफी समय लगता था। साथ ही अधिक आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता था। चंबा पीएसए लैब में उत्पादन शुरू हो जाने के बाद कुछ हद तक ऑक्सीजन की कमी पूरी होगी। हालांकि जरूरत पड़़ने पर अभी भी मंडी से ही ऑक्सीजन लाई जाएगी।

--------------

मेडिकल कॉलेज में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट चालू हो गया है। कोविड के दौरान ऑक्सीजन की डिमांड भी बढ़ रही है, ऐसे समय पर प्लांट का शुरू होना एक राहत भरा है।

-डीसी राणा, उपायुक्त चंबा

---

पीएसए ऑक्सीजन प्लांट में एक दिन में 80 सिलेंडर भरे जाने की क्षमता है। प्लांट से सीधे बेड में मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी जिससे सिलेंडर उठाने व बदलने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा।

-रमेश भारती, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज चंबा।

chat bot
आपका साथी