दूसरे दिन डायरिया के 64 मामले आए सामने

-पटोड़ी नांगली व बंदौला गांव में भी जांच करने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम -गांवों में 24 लोग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:55 PM (IST)
दूसरे दिन डायरिया के 64 मामले आए सामने
दूसरे दिन डायरिया के 64 मामले आए सामने

-पटोड़ी, नांगली व बंदौला गांव में भी जांच करने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

-गांवों में 24 लोग निकले डायरिया ग्रसित, स्वास्थ्य जांच कर बांटी दवा

संवाद सहयोगी, भरमौर : उपमंडल भरमौर की पंचायत चोबिया में डायरिया फैलने का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। सोमवार को पंचायत में करीब 64 लोग डायरिया से ग्रसित पाए गए।

सोमवार को करीब 40 मरीजों ने अस्पताल पहुंचकर उपचार करवाया। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने पटोड़ी, नांगली व बंदौला गांव में भी जांच की। इस दौरान करीब 24 लोग डायरिया की चपेट में पाए गए। स्वास्थ्य जांच करने के उपरांत इन्हें दवा भी दी गई। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने मौके से पके हुए भोजन व नल से पेयजल के सैंपल भी लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए चंबा लैब भेजा जाएगा। सोमवार को छुट्टी वाले दिन भी जब डायरिया के मरीजों का आना शुरू हुआ तो अस्पताल में ओपीडी खोलनी पड़ी।

रविवार को सार्वजनिक अवकाश वाले दिन नागरिक अस्पताल भरमौर में डायरिया से ग्रसित 22 मरीज दोपहर तक पहुंचे थे, जबकि, तीन मरीज बाद में लाए गए थे, जिनमें से एक 14 वर्षीय किशोरी की मौत तक हो गई थी। आपात वार्ड में सेवाएं दे रही डा. तनुज ने कहा कि सुबह एक साथ डायरिया के मरीज आने लगे थे, जिन्हें तुरंत उपचार मुहैया करवाया गया है। खंड चिकित्सा अधिकारी डा. अंकित शर्मा ने बताया कि सोमवार को मिंजर मेले की स्थानीय छुट्टी थी, लेकिन मरीजों की अचानक संख्या बढ़ने के कारण आपात वार्ड में स्थिति संभालनी मुश्किल हो रही थी। क्योंकि, वहां डायरिया के अलावा अन्य बीमारी वाले व घायल मरीज भी पहुंच रहे थे। ऐसे में विभाग ने कुछ समय के लिए सामान्य ओपीडी भी खोलकर अतिरिक्त चिकित्सकों की तैनाती कर दी, ताकि मरीजों को तुरंत उपचार मिल सके। डायरिया से निपटने के लिए अस्पताल में पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। डा. मयंक शर्मा, डा. शुभम शर्मा, फार्मासिस्ट नीरज व विभागीय कर्मी बिट्टू कौशल की टीम पटौड़ी गांव भेजी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने मौके से पक्के हुए भोजन व नल से पेयजल के सैंपल भी लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए चंबा लैब भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी