मेधा प्रोत्साहन योजना के आवेदन की तिथि बढ़ी

-चयनित छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार देगी एक लाख की प्रोत्साहन राश्ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:01 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:01 PM (IST)
मेधा प्रोत्साहन योजना के आवेदन की तिथि बढ़ी
मेधा प्रोत्साहन योजना के आवेदन की तिथि बढ़ी

-चयनित छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार देगी एक लाख की प्रोत्साहन राशि संवाद सहयोगी, चंबा : मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पात्र छात्रों को प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए अभ्यर्थी अब सात अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। पहले योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 जुलाई निर्धारित की गई थी, लेकिन शिक्षा विभाग ने अब इसे सात अगस्त तक बढ़ा दिया है। ऐसे में आवेदन से वंचित रहे पात्र छात्र सात अगस्त तक अपना आवेदन पत्र ईमेल व डाक के माध्यम से उच्चतर शिक्षा कार्यालय शिमला में जमा करवा सकते हैं।

योजना के तहत अभ्यर्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिग, किताबें खरीदने व इस दौरान होने वाले अन्य खर्च के लिए एक लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के तहत 12वीं के 350 व स्नातक के 150 छात्रों का मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

मेधा प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करने वाले मौजूदा समय में 12वीं कक्षा में पढ़ रहे सामान्य वर्ग के छात्रों ने 11वीं कक्षा में कम से कम 75 फीसद अंक प्राप्त किए हों। अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आइआरडीपी, बीपीएल के छात्रों के लिए 11वीं कक्षा में कम से कम 65 फीसद अंक होना अनिवार्य है। 12वीं पास कर चुके छात्रों के लिए भी अंक फीसद यही निर्धारित किया गया है। योजना के लिए वही अभ्यर्थी पात्र होंगे जिनकी परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से कम है और छात्र हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी है। 30 फीसद सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित हैं, जबकि अन्य सीटों में आरक्षण सरकार के नियमों के अनुरूप है।

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए मेधावी छात्रों को राज्य व राज्य से बाहर के संस्थानों से सीएलएटी, नीट, आइआइटी, जेईई, एएफएमसी, एनडीए व यूपीएससी, एसएससी व बैंकिंग, इंश्योरेंस, रेलवे जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जाएगी। चयनित छात्रों को जीवन में अधिकतम एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिसे छात्र प्रतियोगिता की तैयारी के दौरान अपने भरण पोषण, संस्थान की फीस पर इस्तेमाल कर सकेंगे। मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि सात अगस्त तक बढ़ा दी है। ऐसे में 24 जुलाई निर्धारित की तारीख तक आवेदन करने से वंचित रहे छात्र अब सात अगस्त तक अपना आवेदन पत्र डाक व ईमेल के माध्यम से उच्चतर शिक्षा कार्यालय शिमला में जमा करवा सकते हैं।

प्यार चंद चाड़क, उच्च शिक्षा उपनिदेशक चंबा।

chat bot
आपका साथी