सड़क का सपना नहीं ले पाया आकार

भले ही प्रदेश में राज करने वाली सरकारें गांव-गांव को सड़क सुविधा से

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:48 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:48 PM (IST)
सड़क का सपना नहीं ले पाया आकार
सड़क का सपना नहीं ले पाया आकार

संवाद सहयोगी, होली : भले ही प्रदेश में राज करने वाली सरकारें गांव-गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के दावे करती हैं, लेकिन वर्तमान में कई ऐसे गांव हैं जिन्हें भाग्य रेखाएं नसीब नहीं हो पाई हैं। इन्हीं में से एक है होली क्षेत्र के ग्राम पंचायत खणी का अर्की गांव। उक्त गांव तक सड़क सुविधा नहीं है। ऐसे में ग्रामीणों को मुख्य सड़क तक पहुंचने के लिए पैदल लंबा सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि ग्रामीणों ने सड़क की मांग नहीं की है। वह नेताओ से लेकर प्रशासन व सरकार तक यह मांग उठा चुके हैं, लेकिन इसका कोई भी असर अभी तक होता नहीं दिख रहा है।

आलम यह है कि जब भी गांव में कोई बीमार पड़ जाता है तो उसे सड़क तक पहुंचाने के लिए चारपाई के सहारे कई किलोमीटर तक उठाकर लाना पड़ता है। सड़क तक पहुंचने के बाद ही उसे एंबुलेंस या अन्य वाहन की सुविधा मिल पाती है। हाल ही में ऐसा ही कुछ यहां देखने को मिला। गांव में एक महिला कैंसर से पीड़त है, जिसे उपचार के लिए चंडीगढ़ ले जाना पड़ता है। बीमारी बढ़ी तो उसे पालकी पर बैठाकर सड़क तक पहुंचाया गया, जहां से उसे चंडीगढ़ ले जाया गया। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें सड़क तक पहुंचने के लिए पहाड़ी को पार कर जाना पड़ता है। इस दौरान काफी चढ़ाई चढ़नी पड़ती है।

अर्की गांव से गरोला नजदीक पड़ता है। वहां के लिए भी लोगों को पैदल पुल पारकर और चढ़ाई चढ़कर पहुंचना पड़ता है। ग्रामीणों ने कहा कि सड़क तक पहुंचते वक्त कई बार स्थिति खराब हो जाती है। कई बार स्थानीय नेताओं और अधिकारियों से अर्की गांव को सड़क से जोड़ने की मांग कर चुके हैं। हर बार ग्रामीणों को आश्वासन दिए जाते हैं, लेकिन यह कोरे कागज ही साबित होते हैं। यही कारण है कि गांव तक गृह निर्माण सामग्री पहुंचाने के लिए जहां घोड़े व खच्चरों का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं, मरीजों को सड़क तक पहुंचाने के लिए पालकी या पीठ का सहारा लेना पड़ता है।

-----

---------

ग्रामीणों की सड़क की समस्या को ध्यान में लाया गया है। उक्त गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। खणी पंचायत को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए कई कार्य चल रहे हैं। जबकि उक्त गांव तक सड़क पहुंचाने के लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा। कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द कार्य शुरू हो सके, ताकि क्षेत्र के लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

जियालाल कपूर, विधायक भरमौर-पांगी।

chat bot
आपका साथी