माकड्रिल कर आपदा से बचने के तरीके बताए

जिला आपदा प्रबंधन चंबा के सौजन्य से शहर में आपदा से निपटने के लिए माकड्रिल का आयोजन किया गया।

JagranTue, 30 Nov 2021 05:53 PM (IST)
माकड्रिल कर आपदा से बचने के तरीके बताए

जागरण संवाददाता, चंबा : जिला आपदा प्रबंधन चंबा के सौजन्य से शहर में आपदा से निपटने के लिए माकड्रिल का आयोजन किया गया। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने सुबह 9:20 बजे ट्रिगर दबाकर आपदा के बारे में सूचना दी। बताया कि चंबा शहर में भूकंप आया है जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.5 तथा भूकंप का केंद्र बिंदु चंबा शहर का चौगान नंबर-एक बताया।

प्रभावित क्षेत्र उपायुक्त कार्यालय परिसर, जिला राजस्व अधिकारी भवन जिसमें लगभग आठ से 10 व्यक्ति फंसे हुए हैं और मेडिकल कालेज चंबा जिसमें 10 से 12 रोगी और लगभग तीन स्टाफ मेंबर बिल्डिग में फंसे हुए हैं, दर्शाया गया। इसके अतिरिक्त पुराना बस अड्डा के पास बिजली के खंभे गिरने से रास्ता क्षतिग्रस्त हो गया है, साथ ही मेन चौक डोगरा बाजार के समीप रास्ते के किनारे वाली बिल्डिग के क्षतिग्रस्त होने जबकि पोस्ट आफिस चंबा के पास भी रास्ता बंद हो चुका है।

इसके उपरांत त्वरित कार्रवाई करते हुए टीमों ने स्टेजिग एरिया पुलिस मैदान बारगाह में एडीएम चंबा अमित मेहरा की अगुआई में राहत एवं बचाव कार्य से संबंधित प्रक्रिया का संचालन किया।

बारगाह से एनडीआरएफ, होमगार्ड, पुलिस व आर्मी की टीम को दो हिस्सों में बांटा गया और उन्हें घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य के लिए भेजा गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टेजिगं एरिया पर अस्थायी तौर पर अस्पताल भी संचालित गया जिसमें घायलों को दाखिल कर प्राथमिक उपचार किया गया।

एनडीआरएफ की टीम ने उपायुक्त कार्यालय और मेडिकल कालेज चंबा में उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारी को इस माकड्रिल में किए गए रेस्क्यू के बारे में भी बताया और किस तरह राहत और बचाव की कार्यप्रणाली के बारे में भी जानकारी दी। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने भी उपायुक्त कार्यालय में हुए शार्टसर्किट को अग्निशमन यंत्रों से आग को बुझाया और बिजली की मेन सप्लाई को बंद किया।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने बताया कि उपायुक्त कार्यालय में आठ लोगों को रेस्क्यू किया गया जिसमें पांच पुरुष और तीन महिलाएं थीं जबकि मेडिकल कालेज चंबा में 13 लोगों को रेस्क्यू किया गया जिसमें 10 पुरुष और तीन महिलाएं शामिल थीं। इस दौरान एसडीएम चंबा नवीन तंवर, कमांडेंट होमगार्ड अरविद चौधरी, पुलिस उपअधीक्षक अभिमन्यु वर्मा, उप कमांडेंट एनडीआरएफ रजनीश शर्मा सहित घटना प्रतिक्रिया प्रणाली के तहत गठित टीमों ने अपने-अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.