चार माह बाद आज से होगी ग्रामसभा की बैठकें

जिला चंबा की 309 पंचायतों में पहली से तीन अगस्त तक ग्रामसभा की बैठकें होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:31 PM (IST)
चार माह बाद आज से
होगी ग्रामसभा की बैठकें
चार माह बाद आज से होगी ग्रामसभा की बैठकें

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा की 309 पंचायतों में पहली से तीन अगस्त तक ग्रामसभा की बैठकें होंगी। इससे पहले कोरोना के कारण मार्च में ग्रामसभा की बैठकें हुई थीं। अब चार माह बाद ग्रामसभा की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। नवनिर्वाचित प्रधानों की अध्यक्षता व अन्य प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ग्रामसभा की यह दूसरी बैठक होगी।

पहली अगस्त को चंबा के विभिन्न विकास खंडों की 104 पंचायतों में ग्रामसभा की बैठक होगी। इसकी सूची विभाग की ओर से सभी विकास खंडों व पंचायतों को जारी कर दी गई है। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं से वंचित लाभार्थियों का चयन होगा। गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि, आय-व्यय का अनुमोदन, जांच, निरीक्षण व अंकेक्षण रिपोर्ट के आधार पर वसूली योग्य राशि को लेकर भी चर्चा होगी। क्षतिग्रस्त मकानों के लाभार्थियों व वृद्धावस्था, दिव्यांगता व विधवा पेंशन योजना और बीपीएल के तहत लाभार्थियों के चयन सहित कई विषयों में ग्रामसभा की बैठक अहम होगी। बैठक में पहली से 31 अगस्त तक प्रदेश में चलने वाले क्षय रोग उन्मूलन अभियान को लेकर भी रणनीति बनाई जाएगी। बैठक करवाने में असफल होने पर हटाए जा सकते हैं प्रधान

पंचायत प्रधान ग्रामसभा का मुखिया होता है। ऐसे में ग्रामसभाओं को सशक्त बनाना प्रधान का कर्तव्य है। पंचायतों में होने वाली ग्रामसभा की बैठकों के प्रति लोगों को अवगत करवाने के साथ निर्धारित तिथि को होने वाली बैठक को व्यवस्थित तरीके से आयोजित करवाना प्रधान की जिम्मेदारी है। ग्रामसभा की बैठक करवाने में असफल होने की स्थिति में पंचायती राज कानून की धारा 146-1 (सी) के तहत प्रधान को पद से हटाया जा सकता है।

---------------- चंबा जिंला की 104 पंचायतों में रविवार को ग्रामसभा की बैठक होगी। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का चयन भी किया जाएगा।

महेश ठाकुर, कार्यकारी जिला पंचायत अधिकारी, चंबा

chat bot
आपका साथी