मेडिकल कॉलेज में करवाया कोरोना पॉजिटिव महिला का प्रसव

कोरोना से हर कोई डरा हुआ है। इस महामारी के कारण अपने भी दूरी बना रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 04:21 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 04:21 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज में करवाया कोरोना पॉजिटिव महिला का प्रसव
मेडिकल कॉलेज में करवाया कोरोना पॉजिटिव महिला का प्रसव

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना से हर कोई डरा हुआ है। इस महामारी के कारण अपने भी दूरी बना रहे हैं। ऐसे समय में खुद की परवाह किए बगैर मेडिकल कॉलेज चंबा में चिकित्सकों ने कोरोना संक्रमित महिला के आंचल को खुशियों से भर दिया है। महिला ने बेटी को जन्म दिया है। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। कोविड के इस चुनौतीपूर्ण दौर में संक्रमित महिला का प्रसव करवाने में गायनी विशेषज्ञ डा. रोहित सहित स्टाफ नर्स समृति, कल्पना, अर्चना व सुमन ने अहम भूमिका अदा की है। मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमित महिला के प्रसव का यह दूसरा मामला है। करीब एक सप्ताह पहले ही चिकित्सकों ने कोरोना संक्रमित महिला का ऑपरेशन कर प्रसव करवाया था।

बनीखेत के बाथरी से संबंध रखने वाली अनु कुमारी को प्रसव पीड़ा होने पर स्वजन उसे मेडिकल कॉलेज चंबा ले आए। महिला पहले से ही कोरोना संक्रमित थी। चिकित्सकों ने महिला का फिर से कोविड टेस्ट किया तो महिला कोरोना संक्रमित पाई गई। चिकित्सकों सहित टीम ने खुद की परवाह किए बगैर पीपी किट पहनकर शाम करीब पौने नौ बजे महिला की डिलीवरी करवाई। शनिवार सुबह महिला को घर भेज दिया है। अब आंगनबाड़ी, आशा वर्कर के अलावा नजदीकी स्वास्थ्य कर्मी महिला की समय-समय पर देखभाल करेंगे।

------------

कोरोना संक्रमित महिला का नार्मल प्रसव हुआ है। प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। महिला को घर भेज दिया गया है। आंगनबाड़ी व आशा वर्कर के अलावा नजदीकी स्वास्थ्य कर्मी महिला की देखरेख करेंगे।

डा. रोहित, गायनी विशेषज्ञ मेडिकल कॉलेज चंबा।

-------

खुद की परवाह किए बगैर कोरोना संक्रमित महिला का सफल प्रसव कर चिकित्सकों ने महिला का आंचल खुशियों से भर दिया है। संकट के समय चिकित्सकों सहित टीम द्वारा सराहनीय कार्य कर मिसाल कायम की गई है।

-मोहन सिंह, चिकित्सा अधीक्षक मेडिकल कॉलेज चंबा।

chat bot
आपका साथी