योग व प्राणायाम को बनाएं जीवन का अभिन्न अंग

जिलेभर में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जगह-जगह कोरोना नियमों को ध्यान में रखकर कार्यक्रम हुए वहीं कई लोगों ने घरों में ही योगाभ्यास किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:31 PM (IST)
योग व प्राणायाम को बनाएं जीवन का अभिन्न अंग
योग व प्राणायाम को बनाएं जीवन का अभिन्न अंग

संवाद सहयोगी, चंबा : जिलेभर में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जगह-जगह कोरोना नियमों को ध्यान में रखकर कार्यक्रम हुए वहीं कई लोगों ने घरों में ही योगाभ्यास किया। स्वर्णिम हिमाचल जन जागरण समिति इकाई जिला चंबा की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्थानीय लोगों को भारतीय सभ्यता व संस्कृति के प्रति जागरूक करते हुए अपने जीवन में योग, प्राणायाम तथा नैतिक मूल्यों को अपनाने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही साथ लोगों से समाजसेवा में आगे आने का आह्वान किया गया। समिति के जिला अध्यक्ष मदन लाल ने लोगों से योग को अपनाने की अपील की।

इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष जन्म ठाकुर, महासचिव मनोज, उपाध्यक्ष राम सिंह, उपाध्यक्ष दीपक रघुवंशी, उपाध्यक्ष जस्सा राम, उपाध्यक्ष विनोद कुमार, उपाध्यक्ष सुशील कुमार, उपाध्यक्ष सुमन कुमारी, उपाध्यक्ष सुनील कुमार, मुख्य सलाहकार काबली राम शर्मा, संगठन सचिव संजय कुमार, जिला प्रचारक मदन कुमार, जिला प्रचारक लेखराज, जिला प्रचारक अशोक जरियाल, जिला प्रचारक सुनील कुमार, जिला प्रचारित लेखराज वर्मा, सह सचिव तृप्ता मधु, सह सचिव लक्ष्मण दास, सह सचिव पवन कुमार, सह सचिव सिमी कुमार, जिला कार्यकारिणी सदस्य भावना देवी, विजेंद्र सिंह तथा अनू कुमारी आदि सदस्य भी उपस्थित रहे।

--------

चिल्ड्रन केयर सेंटर चुवाड़ी में विशेष बच्चों ने सीखी योग क्रियाएं

संवाद सहयोगी, चुवाड़ी : पैराडाइस चिल्ड्रन केयर सेंटर चुवाडी में दिव्यांग बच्चों द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के योगासन किए। इस दौरान विशेष बच्चों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस दौरान स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष डाक्टर मल्लिका नड्डा वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहीं। वहीं, संस्था के महासचिव अजय चंबियाल ने बच्चों को योग विधाएं करवाने के साथ आध्यात्मिकता के महत्व को लेकर जानकारी दी।

------

ककीरा, बकलोह व चिलामा में भी किया योग

संवाद सहयोगी, बकलोह : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ककीरा के आसपास के क्षेत्रों में लोगों ने योग किया। छोटे-छोटे बच्चों को भी घरों में योग करते देखा गया। वहीं, ककीरा के एक्स सर्विस लीग के अध्यक्ष कैप्टन पूर्ण सिंह थापा के दिशा-निर्देशों में लीग के सभी सदस्यों द्वारा भी हरिगिरी आश्रम परिसर में योगाभ्यास किया गया। कैप्टन पूर्ण सिग ने बताया कि कोरोना काल के दौरान योग करने से अपनी युमिनीटी बूस्टर को बढ़ाने मे का काफी योगदान रहा। वहीं, चिलामा पंचायत के शक्ति महिला मंडल के प्रधान मीरा थापा के अगुआई में भी महिला मंडल भवन चिलामा में भी सभी सदस्यों द्वारा भी योगासन किया गया।

--------

भरमौर में भी किया येाग

संवाद सहयोगी, भरमौर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में योग शिविरों का आयोजन किया गया। स्कूल संस्थाओं ने छात्र-छात्राओं के घर से आनलाइन योगाभ्यास की कक्षाएं ली। वहीं, गांवों में स्थानीय युवाओं ने अपने स्तर पर ही योग शिविर आयोजित किए। इस दौरान भरमौर विकास खंड की ग्राम पंचायत सचूईं के मलकौता गांव में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। क्षेत्रीय जिम संचालक एवं शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षक मंजू क्षत्रिय ने गांव के युवाओं को योग क्रियाएं करवाईं। शिविर में करीब 30 बच्चों ने भाग लिया।

-------

साहो क्षेत्र में भी चला योगाभ्यास का दौर

संवाद सहयोगी, साहो : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्वास्थ्य विभाग चंबा व ममता हेल्थ इंस्टीच्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड के सहयोग से राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम व जागृति प्रोजेक्ट के तहत बरौर में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें आनलाइन सत्र के माध्यम से दयानंद मठ व बरौर स्कूल के 42 बच्चों ग्राम पंचायत मसरूंड व झुलाड़ा के 50 लोगों ने भाग लिया। जडेरा में आयोजित योग शिविर में 20 लोगों ने भाग लिया। ट्रेनर सुमित सिंह व लेखराज ने योगाभ्यास करवाया। इस अवसर पर आरकेएसके की ओर से अजय कुमार व जागृति प्रोजेक्ट की ओर से आशीष धीमान मौजूद रहे। वहीं, होली हिमालयन पब्लिक स्कूल साहो के विद्यार्थियों ने भी योगाभ्यास किया।

chat bot
आपका साथी