ग्राहकों का नहीं छोड़ा साथ, की होम डिलीवरी

मिथुन ठाकुर चंबा कोरोना के कारण मंद पड़े व्यवसाय को पंख लगाने का समय आ गया है। कोरो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 07:03 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:09 AM (IST)
ग्राहकों का नहीं छोड़ा साथ, की होम डिलीवरी
ग्राहकों का नहीं छोड़ा साथ, की होम डिलीवरी

मिथुन ठाकुर, चंबा

कोरोना के कारण मंद पड़े व्यवसाय को पंख लगाने का समय आ गया है। कोरोना महामारी जब चीन में फैली तो टीवी पर हर दिन इसके घातक होने के समाचार सुना करते थे। देखते ही देखते इस महामारी ने हमारे देश, प्रदेश व जिला में भी दस्तक दे दी, जिसको देखते हुए सरकार द्वारा लॉकडाउन व क‌र्फ्यू लगा दिया गया। शुरू में तो लगा कि शायद कुछ दिनों में हालात सामान्य हो जाएंगे, लेकिन देखते ही देखते कोरोना का प्रभाव बढ़ने लगा तो क‌र्फ्यू व लॉकडाउन भी जारी रहे। महामारी के इस दौर में व्यवसाय पूरी तरह चौपट हो गया था।

यह कहना है चंबा-तीसा मार्ग पर उपतहसील मुख्यालय पुखरी बाजार में स्थित गोपाल ट्रेडर्ज के मालिक गोपाल ठाकुर का। गोपाल बताते हैं कि कोरोनाकाल में जो कमाया हुआ था, उसे ही खर्च किए जा रहे थे। कामगारों की जिम्मेदारी भी कंधे पर आ गई। उन्हें पूरा वेतन दिया गया। ग्राहकों के साथ भी संपर्क बनाए रखा। इसके बाद जब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई तो व्यवसाय को शुरू करने को लेकर काफी खुशी थी, लेकिन शुरुआती दौर में ग्राहक कम आ रहे थे। उन लोगों को सामान की होम डिलीवरी की जो जान-पहचान के थे। लोग गृह निर्माण से संबंधित हर प्रकार की वस्तु की खरीदारी कर रहे हैं। ग्राहक भी काफी खुश हैं।

---------

12 साल से कर रहे दुकान

गोपाल ठाकुर का कहना है कि वह 12 वर्ष से पुखरी में हार्डवेयर की दुकान चला रहे हैं। उन्होंने ग्राहकों की हर मांग को पूरा किया है। यह भी सुनिश्चित किया है कि हर वस्तु की बिक्री तय दाम पर ही हो।

------

उच्च गुणवत्ता का मिलता है सामान

गोपाल ट्रेडर्ज में उच्च गुणवत्ता का सामान मिलता है। यहां पर नामी कंपनियों का सरिया, सीमेंट, कीलें, रंग सहित हार्डवेयर की दुकान पर मिलने वाली हर वस्तु मिलती है। गुणवत्ता के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाता है। ग्राहक फोन के माध्यम से संपर्क साधकर डिमांड देते हैं।

---------

कोविड-19 के साथ नहीं कोई समझौता

कोविड-19 के इस दौर में दुकानें खुल गई हैं। इससे कोविड-19 से स्वयं व दूसरों को बचाने की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। यही कारण है कि दुकान के बाहर हैंड सैनिटाइजर रखा गया है। जो भी ग्राहक दुकान पर आता है, उसे पहले हैंड सैनिटाइज करने को कहा जाता है। मास्क भी सही तरीके से पहनने को कहा जाता है। लोगों को अपने स्तर पर मास्क भी वितरित किए जा रहे हैं। साथ ही इनके पहनने का महत्व भी बताया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी