चंबा में लगाए जाएंगे 10 नए हैंडपंप

संवाद सहयोगी, चंबा : गर्मियों में पानी की समस्या से निपटने के लिए सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग द्वार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Apr 2018 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 27 Apr 2018 06:30 PM (IST)
चंबा में लगाए जाएंगे 10 नए हैंडपंप
चंबा में लगाए जाएंगे 10 नए हैंडपंप

संवाद सहयोगी, चंबा : गर्मियों में पानी की समस्या से निपटने के लिए सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। लोगों को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए नए सोर्स खोजे जा रहे हैं। अभी तक पानी की समस्या पेश नहीं आई है। अकसर यह देखने में आता है कि अधिकतर लोग पानी का इस्तेमाल करने के उपरांत भी नल को खुला छोड़ देते हैं जो कि गलत है। इससे पानी व्यर्थ बहता है तथा जरूरतमंद को लाभ नहीं मिल पाता है। लोगों को अपने घरों में लगी पानी की टंकियों को भी समय-समय पर साफ करना होगा। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो कनेक्शन कट सकते हैं।

दैनिक जागरण के सिटी कार्यालय चंबा में शुक्रवार को हेलो जागरण कार्यक्रम के दौरान ¨सचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के उपमंडल चंबा के सहायक अभियंता केवल शर्मा व उदयपुर के सहायक अभियंता ह¨मद्र चौणा ने फोन पर लोगों की पानी से संबंधित समस्याएं सुनीं तथा इनको हल करने का आश्वासन दिया। कार्यालय में कार्यक्रम के दौरान अनेक लोगों ने फोन के माध्यम से पानी की समस्याएं सहायक अभियंता के समक्ष रखीं।

इस दौरान आइपीएच उपमंडलों के सहायक अभियंताओं ने पानी की समस्या का निपटारा करने के लिए 10 नए हैंडपंप स्थापित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले सबसे अधिक जरूरत वाले स्थानों को चिह्नित किया जाएगा। उक्त हैंडपंपों को बरसात आने से पूर्व ही स्थापित किया जाएगा, ताकि लोगों को पानी से संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना इन गर्मियों में करने के लिए मजबूर न होना पड़े। जिन स्थानों पर पानी की समस्या पेश आ रही हैं। वहां, पर जल्द से जल्द समस्या का निपटारा करवाने की कोशिश रहेगी।

-----------

सबसे अधिक बाट पंचायत से आए फोन कॉल

हेलो जागरण कार्यक्रम के दौरान समस्याओं को लेकर सबसे अधिक फोन कॉल ग्राम पंचायत बाट से आई। पंचायत में गंदा पानी आने, पुरानी पाइपें उखाड़े जाने के बाद उन्हें दोबारा से नहीं जोड़ने की समस्याएं रखी गईं। वहीं, साच पंचायत के लोगों ने भी पानी न आने की बात कही। जबकि, घोल्टी में भी पानी की कमी उजागर की गई। भनौता पंयायत में पानी के टैंकों के संबंध में लोगों ने सहायक अभियंता से बात की।

----------

इन लोगों ने फोन कर दूर की शंकाएं

शुक्रवार को दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित हेलो जागरण कार्यक्रम के दौरान घोल्टी से कपिल महाजन, लैरा गांव से आनंद कुमार, रलेरा गांव से विनोद कुमार, बाट गांव से नीटू कुमार, भनौता गांव से राजेंद्र कुमार, साच गांव से रमेश कुमार, बिट्टू कुमार, संजीव कुमार तथा अशोक कुमार, काली गांव से वेद ब्यास, बाट गांव से किरण कुमार सहित करीब 15 लोगों ने सहायक अभियंता से फोन के माध्यम से संवाद किया। सहायक अभियंता ने सभी दुविधाओं को दूर करते हुए उनके सभी सवालों का जवाब दिया।

chat bot
आपका साथी