स्वास्थ्य विभाग ने भरे पांच दवाओं के सैंपल

जिला चंबा में गुणवत्ताहीन तथा नशीली दवाओं की बिक्री करना विक्रेताओं को महंगा पड़ सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने इस तरह की बिक्री पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। विभाग द्वारा शनिवार को दवा विक्रेताओं की दुकानों में दबिश दी गई। इस दौरान जहां पांच दवाओं के सैंपल लिए गए तो वहीं नशीली दवाओं की बिक्री से संबंधित रिकॉर्ड की जांच भी की गई। जानकारी के अनुसार विभागीय टीम ने दवा निरीक्षक चंबा राकेश की अगवाई में शनिवार को मुख्य बाजार चंबा जुलाहकड़ी करियां आदि क्षेत्रों में दवाओं की दुकानों में दबिश दी। इस दौरान विभाग द्वारा विभिन्न दुकानों से कुल पांच दवाओं के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 06:36 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 06:17 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग ने भरे पांच दवाओं के सैंपल
स्वास्थ्य विभाग ने भरे पांच दवाओं के सैंपल

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में गुणवत्ताहीन तथा नशीली दवाओं की बिक्री करना विक्रेताओं को महंगा पड़ सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने इस तरह की बिक्री पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। विभाग की ओर से शनिवार को दवा विक्रेताओं की दुकानों में दबिश दी गई। इस दौरान जहां पांच दवाओं के सैंपल लिए गए वहीं, नशीली दवाओं की बिक्री से संबंधित रिकॉर्ड की जांच भी की गई।

जानकारी के अनुसार विभागीय टीम ने दवा निरीक्षक चंबा राकेश के नेतृत्व में शनिवार को मुख्य बाजार चंबा, जुलाहकड़ी, करियां आदि क्षेत्रों में दवाओं की दुकानों में दबिश दी। इस दौरान विभाग द्वारा विभिन्न दुकानों से कुल पांच दवाओं के सैंपल एकत्रित किए गए। इनमें तीन एंटीबायोटिक, एक दर्द-निवारक, एक एंटासिड का सैंपल शामिल है। सभी सैंपलों को जांच के लिए कंडाघाट स्थित विभागीय प्रयोगशाला में भेजा गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर ही दवाओं की गुणवत्ता की सही जानकारी मिल पाएगी। यदि सैंपल गुणवत्ताहीन पाया जाता है तो संबंधित विक्रेता के विरुद्ध विभाग नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएगा। इस कार्रवाई के दौरान टीम ने दुकानों में नशीली दवाओं से संबंधित रिकॉर्ड भी खंगाला और कुछ खामियां पाए जाने पर दवा विक्रेताओं को निर्देश भी जारी किए गए। बहरहाल, विभाग की इस कार्रवाई से दवा विक्रेताओं में हड़कंप मच गया है।

--------------

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला चंबा में लगातार दवाओं की गुणवत्ता को जांचने के लिए कार्य किया जा रहा है। शनिवार को दवा की दुकानों से पांच विभिन्न दवाओं के सैंपल एकत्रित किए गए हैं। सैंपल रिपोर्ट प्राप्त होने पर ही इनकी गुणवत्ता की सही जानकारी मिल पाएगी।

-राकेश, दवा निरीक्षक चंबा।

chat bot
आपका साथी